UPI की मदद से कर सकेंगे कैश डिपॉजिट, जानें स्टेप-बाय-स्टेप Process

RBI Guideline: यूपीआई के जरिये कैश जमा करने के प्रोसेस को लेकर आरबीआई जल्द दिशा-निर्देश जारी करेगा। इसके चालू होने से करोड़ों लोगों को फायदा मिलेगा।
विभिन्न यूपीआई पेमेंट एप।
विभिन्न यूपीआई पेमेंट एप।रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) की मदद से जल्द ही नकदी जमा करने वाली मशीन में पैसा जमा की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही पीपीआई (प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स) कार्ड धारकों को बैंक खाताधारकों की तरह तीसरे पक्ष के यूपीआई एप की मदद से यूपीआई भुगतान करने की सुविधा देने का भी प्रस्ताव हुआ है। ऐसे में आप इस सुविधा का लाभ कैसे ले पाएंगे, उसको लेकर आपमें असमंजस होगा। हम आपको इस सुविधा का लाभ ले उठाने के लिए पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं।

इस तरह UPI से जमा कर पाएंगे Cash

1. आपको सबसे पहले उस एटीएम/बैंक ब्रांच में जाना है, जिसमें नकदी जमा करने वाली मशीन हो।

2. फिर उस एटीएम में UPI नकद जमा विकल्प चुनें।

3. इसके बाद वह राशि दर्ज करनी होगी, जिसे आप जमा करना चाहते हैं। ऐसा करने पर उस एटीएम की स्क्रीन पर क्यूआर कोड दिखाई देगा।

4. अब आपको अपने फोन पर यूपीआई एप खोलना है और सीडीएम की स्क्रीन पर प्रदर्शित क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा।

5. पैसा जमा करने के लिए करेंसी नोटों को मशीन में गिनने और स्वीकार करने के लिए वेंट के अंदर रखेंगे।

6. इसके बाद लेन-देन पूरा हो जाएगा। मशीन के साथ-साथ आपके यूपीआई एप पर भी इसकी पुष्टि की जाएगी की पैसा जमा हो गया है।

अभी डेबिट कार्ड का प्रयोग जरूरी

फिलहाल नकद जमा करने की मशीन में पैसा जमा करने को डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना होता है। RBI के अनुसार UPI के जरिये बैंकों कर नकदी जमा मशीनों के उपयोग से एक तरफ ग्राहकों की सुविधा बढ़ी है, वहीं बैंक शाखाओं में नकदी-जमा करने को दबाव कम होगा, इसलिए अब UPI की लोकप्रियता और स्वीकार्यता के मद्देनजर बिना कार्ड के नकद जमा करने की सुविधा देने का प्रस्ताव आया है। इसके अतिरिक्त पीपीआई (प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स) वॉलेट से UPI Payment करने के लिए तीसरे पक्ष के यूपीआई एप के उपयोग की मंजूरी देने का भी प्रस्ताव किया गया है।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.