Yes Bank Share: यस बैंक के शेयर ने भरी उड़ान, इस तूफानी तेजी की वजह भी बेहद खास

Yes Bank Share News: यस बैंक का शेयर 26.15 रुपए पर शुक्रवार को बंद हुआ था। आज यह 27.50 रुपए पर खुला। इसके बाद शेयर 28.55 रुपए पर पहुंचा है।
यश बैंक के शेयर में तेजी।
यश बैंक के शेयर में तेजी। रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। शेयर बाजार आज मजबूती के साथ खुला है। बैंकिंग शेयरों के सपोर्ट से बाजार में तेजी है। अहम बात है कि विवादों में रहे यस बैंक के शेयरों में तूफानी तेजी है। इसकी वजह है कि भारतीय स्टेट बैंक (SBI) को सरकार ने यस बैंक में हिस्सा बेचने की मंजूरी दे दी है। एसबीआई कंसोर्टियम के पास 37.23 फीसदी शेयर है। एलआईसी (LIC) के पास 4.34 फीसदी शेयर हैं। आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के पास 3.43 फीसदी, एक्सिस बैंक (Axis Bank) के पास 2.57 फीसदी हिस्सेदारी है। शेष शेयर छोटे निवेशक और एफआईआई (FII) के पास है।

जानें पूरा मामला

यस बैंक ने बीते हफ्ते ही तिमाही नतीजा जारी किया है। इसके बाद बैंक में से एसबीआई को शेयर बेचने की सरकार से मंजूरी मिली है। अब एसबीआई अपनी हिस्सेदारी बेच सकता है। एसबीआई को 25 फीसदी हिस्सा बेचने की अनुमति मिली है। एक प्रतिष्ठित बिजनेस वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार Bain Capital, Saudi Arabias का सॉवेरन वेल्थ फंड और जापान का फंड शेयर खरीदने के लिए इच्छुक है।

बैंक के तिमाही नतीजे में खास क्या?

बैंक के आंकड़ों के अनुसार उनके मुनाफे में पिछले साल के मुकाबले तेज उछाल है। साल-दर- साल के आधार पर मुनाफे का आंकड़ा 123 फीसदी बढ़ा है। साथ ही बैंक के नेट इंट्रेस्ट इनकम हर साल 2 फीसदी से अधिक बढ़ा है। मार्च तिमाही में बैंक के प्रोविजन पिछले साल और पिछली तिमाही के मुकाबले नीचे आए हैं। वहीं, ग्रॉस एनपीए और नेट एनपीए दिसंबर तिमाही के मुकाबले बेहतर हुए हैं। शुक्रवार को बैंक का शेयर 0.77 फीसदी बढ़कर 26 लेवल के पार बंद हुआ है।

बैंक की कॉन्फ्रेंस कॉल

बैंक ने कॉन्फ्रेंस कॉल में बताया है कि एक बैंक के रूप में बीते साल बैंक के सभी मेट्रिक्स में लगातार सुधार दिखा है। रिकंस्ट्रक्शन के बाद वित्त वर्ष 2024 में बैंक को लगातार तीसरे साल फायदा हुआ है। यह भी बताया कि पीसीआर बढ़ाने के बाद भी वित्त वर्ष 2024 में RoA 0.5 फीसदी तक रहा। साथ ही RIDF में धीरे-धीरे कमी आने की संभावना जताई है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.