UP Police ने निकाली कॉन्स्टेबल पद पर 60 हजार नौकरियां, कौन कर सकता है अप्लाई, ऐसे करें आवेदन

यूपी पुलिस ने कॉन्स्टेबल के 60 हजार 244 पदों पर भर्ती निकाली है।
Vacancy
Vacancy Social Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क: उत्तर प्रदेश सरकार ने कॉन्स्टेबल पद पर 60 हजार से ज्यादा भर्तियां निकाली हैं। इन पदों के लिए आवेदन 27 दिसंबर से खुल चुका है, आवेदन की आखिरी तारीख 16 जनवरी है। उम्मीदवार यूपी पुलिस के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

यूपी कांस्टेबल पदों का विस्तृत विवरण

कुल पद- 60,244

अनारक्षित पद- 24,102

ईडब्ल्यूएस के लिए- 6024 पद

ओबीसी के लिए- 16,264 पद

एसी के लिए- 12,650 पद

एसटी के लिए- 1204 पद

क्या होनी चाहिए योग्यता

यूपी पुलिस में कांस्टेबल के पद पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं का पास होना जरूरी है।  इसके अलावा  पुरुष उम्मीदवारों की हाइट 168 सेंटीमीटर और छाती की चौड़ाई 79 से 84 सेंटीमीटर होनी चाहिए l। जबकि महिलाओं की हाइट 152 सेंटीमीटर मांगी गई है। आरक्षित वर्ग को इसमें भी छूट दी गई है ।

आयु सीमा

पुरुषों के लिए 18 से 22 साल, महिलाओं के लिए 18 से 25 साल उम्र सीमा निर्धारित की गई है। एससी एसटी और ओबीसी के उम्मीदवारों को पांच-पांच साल की छूट दी गई है। आयु की गणना 1 जुलाई, 2023 के हिसाब से की जाएगी। 

परीक्षा प्रक्रिया

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया के तहत उम्मीदवारों को तीन चरण पास करने होंगे। सबसे पहले लिखित परीक्षा देनी होगी। जो की 300 अंकों की होगी। इसमें बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न होंगे समय कुल 2 घंटे का होगा। परीक्षा में पूछे जाने वाले सवाल सामान्य ज्ञान सामान्य हिंदी संख्यात्मक मानसिक योग्यता और मानसिक अभिरुचि से पूछे जाएंगे।  इसके बाद फिजिकल टेस्ट होगा और अंतिम में  फिजिकल टेस्ट के बाद मेडिकल टेस्ट होगा।  तब जाकर भर्ती प्रक्रिया पूरी होगी।

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए आपको https://uppbpb.gov.in/ पर जाना होगा और यहीं पर नोटिफिकेशन खोलकर आपको सभी चीजों को देखकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए ₹400 शुल्क मांगा गया है।

Related Stories

No stories found.