1 April को एक हो जाएंगे ये दो Bank, कहीं आपका भी तो नहीं है Account

Bank Merger: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक (Fincare Small Finance Bank) और एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक (AU Small Finance Bank) के विलय को मंजूरी दे दी है।
दो माइक्रोफाइनेंस बैंकों का मर्जर।
दो माइक्रोफाइनेंस बैंकों का मर्जर।रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्ताररिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक (Fincare Small Finance Bank) और एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक (AU Small Finance Bank) के विलय को मंजूरी दे दी है। एक अप्रैल से फिनकेयर की सभी ब्रांच एयू एसएफबी नाम से संचालित होंगी। इससे प्राइवेट सेक्टर के एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक की स्थिति और मजबूत होगी।

30 अक्टूबर, 2023 को हुआ था मर्जर का ऐलान

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 30 अक्टूबर 2023 को फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक संग मर्जर का ऐलान किया था। बैंक का कहना था कि शेयरहोल्डरों से मंजूरी मिलने के बाद RBI और भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (Competition Commission of India) से मंजूरी की कोशिश की जाएगी। एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के अनुसार फिनकेयर के प्रमोटर करीब 700 करोड़ रुपए की पूंजी इस मर्जर बाद लगाएंगे। डील के तहत गैर लिस्टेड फिनकेयर के शेयरहोल्डरों को उनके हर 2000 शेयरों के एवज लिस्टेड एयू एसएफबी के 579 शेयर दिए जाएंगे।

CCI से 23 जनवरी को मिली थी स्वीकृति

दोनों बैंकों के मर्जर बाद फिनकेयर एसएफबी के एमडी एवं सीईओ राजीव यादव एयू एसएफबी के डिप्टी सीईओ बनेंगे। फिनकेयर एसएफबी के बोर्ड की डायरेक्टर दिव्या सहगल एयू एसएफबी के बोर्ड को ज्वॉइन करेंगी। दोनों बैंक के मर्जर को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग से मंजूरी 23 जनवरी, 2024 को मिली थी। इसकी जानकारी एयू एसएफबी ने एक्सचेंज फाइलिंग में दी थी।

बढ़त के साथ बंद हुए थे Share

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक की एसेट क्वालिटी दिसंबर तिमाही के दौरान गिर गई थी। इस चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में बैंक का कुल एनपीए 1.98 फीसदी था। बैंक का शुद्ध लाभ अनुमानों से कम 375 करोड़ रुपए रहा था। सोमवार को एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के शेयर 0.26 फीसदी बढ़कर 579.50 रुपए पर बंद हुए थे।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.