IMF Report: बांग्लादेश की जीडीपी से कहीं अधिक है भारत के 20 अरबपतियों की संपत्ति, पढ़ें पूरी लिस्ट

World Cup IND Vs BAN: क्रिकेट वर्ल्ड कप में आज भारत और बांग्लादेश के बीच मुकाबला जारी है। टीम इंडिया का बेहतरीन प्रदर्शन जारी है, लेकिन विरोधी टीम को कम नहीं आंका जा सकता।
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री और उनके साथ भारत के सबसे दौलतमंद मुकेश अंबानी और गौतम अडानी।
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री और उनके साथ भारत के सबसे दौलतमंद मुकेश अंबानी और गौतम अडानी।रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। क्रिकेट वर्ल्ड कप में आज भारत और बांग्लादेश के बीच मुकाबला जारी है। टीम इंडिया का बेहतरीन प्रदर्शन जारी है, लेकिन विरोधी टीम को कम नहीं आंका जा सकता। एशिया कप के आखिरी लीग मैच में टीम इंडिया को बांग्लादेश से हार मिली थी। 2007 के वर्ल्ड कप में भी इस टीम ने भारत को टूर्नामेंट से बाहर कराया था। बहरहाल, दोनों देशों के खेल के अतिरिक्त इकोनॉमी में भी काफी अंतर है। दोनों देशों की जीडीपी में कोई मुकाबला नहीं है।

IMF ने जारी की है रिपोर्ट

बांग्लादेश की कुल जीडीपी भारत के टॉप-20 अरबपतियों की संपत्ति से कम है। आईएमएफ (IMF) का अक्टूबर में इकोनॉमिक आउटलुक आया है। इसमें 2023 में बांग्लादेश की जीडीपी की जानकारी है। वहीं, 11 अक्टूबर को फोर्ब्स की लिस्ट आई थी, जिसमें भारत के अरबपतियों की दौलत का जिक्र था।

बांग्लादेश की रियल जीडीपी ग्रोथ 6 फीसदी

इस महीने में इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड की वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक की रिपोर्ट के मुताबिक बांग्लादेश की जीडीपी 446.35 अरब डॉलर है। साउथ वेस्ट एशिया के छोटे देशों में से एक बांग्लादेश की रियल जीडीपी ग्रोथ 6 फीसदी पर है, जो दुनिया के कई देशों के मुकाबले काफी बेहतर है। खास बात है ये आंकड़ें मौजूदा समय में चीन के नहीं हैं। ऐसे में बांग्लादेश की जीडीपी आंकड़ा भारत के मुकाबले 8-9 गुना कम है।

भारत के टॉप-20 अरबपतियों की दौलत

भारत के टॉप-20 दौलतमंदों की नेटवर्थ देखें तो बांग्लादेश की कुल जीडीपी से काफी अधिक है। आंकड़ों बताते हैं कि भारत के टॉप-20 अरबपतियों की कुल दौलत 463.2 अरब डॉलर है। 11 अक्टूबर को फोर्ब्स की जारी रिपोर्ट में भारत के 100 अमीरों की दौलत की जानकारी है। उसके अनुसार भारत के कुल 100 अर​बपतियों की कुल नेटवर्थ 799 अरब डॉलर से अधिक है।

अरबपतियों के नाम------------------------------नेटवर्थ (बिलियन डॉलर में)

मुकेश अंबानी 92

गौतम अडानी और परिवार 68

शिव नादर 29.3

सावित्री जिंदल एवं परिवार 24

राधाकिशन दमानी और परिवार 23

साइरस पूनावाला 20.7

हिंदुजा परिवार 20

दिलीप सांघवी और परिवार 19

कुमार बिड़ला 17.5

शापूर मिस्त्री और परिवार 16.9

सुनील मित्तल और परिवार 16.8

गोदरेज परिवार 16.7

लक्ष्मी मित्तल 15.9

बजाज परिवार 15

उदय कोटक 13.4

कुशल पाल सिंह 11.9

अजीम प्रेमजी 11.6

रवि जयपुरिया 11.5

मधुकर पारेख और परिवार 11.1

बर्मन परिवार 8.9

टोटल 463.2

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in