the-scope-of-insurance-is-spreading-in-the-country-through-turtlemint
the-scope-of-insurance-is-spreading-in-the-country-through-turtlemint

टर्टलमिंट के जरिये देश में फैल रहा है इंश्योरेंस का दायरा

नयी दिल्ली, 23 मार्च (आईएएनएस)। पश्चिमी दुनिया की तुलना में भारत में बीमा उद्योग की पैठ अपेक्षाकृत कम रही है लेकिन कोविड -19 महामारी ने पूरा परिदृश्य बदल दिया और यह इस क्षेत्र के लिये वरदान साबित हुई। कोरोना महामारी ने भले ही आर्थिक बाधायें खड़ी कीं लेकिन इस दौरान बीमा की मांग में तेजी आयी। हाल की रिपोटरें के अनुसार बीमा अब केवल एक विकल्प न रहकर एक आवश्यकता बन गयी है। आईएएनएस ने इसी संबंध में टर्टलमिंट के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) धीरेंद्र महावंशी से बात की। टर्टलमिंट एक बीमा प्रौद्योगिकी मंच है, जो ग्राहकों हेतु उपयुक्त बीमा उत्पादों की पहचान के लिये सही डिजिटल टूल के साथ बीमा सलाहकारों को सशक्त बना रहा है। पेश हैं उनसे बातचीत के अंश: प्रश्न: स्विस रे के अनुसार वित्त वर्ष 2011 में भारत की बीमा पैठ 4.2 प्रतिशत आंकी गयी थी। अब से 4-5 वर्षों के बाद आपको अपने कारोबार का क्या विकास दिखता है? उत्तर: नि:संदेह बीमा जोखिम को कम करने का उपकरण है, जिसे प्रत्येक व्यक्ति को प्राथमिकता देनी चाहिये। भारत में बीमा की पहुंच 4.2 प्रतिशत है, जो वैश्विक औसत 7.4 प्रतिशत की तुलना में भी कम है। जाहिर है, देश में बीमा पैठ बढ़ाने का अवसर बहुत बड़ा है। कोविड ने जोखिम कम करने के सही साधनों की प्रासंगिकता को रेखांकित किया है। इसने हम सभी को यह महसूस कराया है कि जीवन और स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियां अप्रत्याशित हैं। हम आने वाले 4-5 वर्षों और उसके बाद भी बीमा की मांग को लेकर बहुत आशान्वित हैं। इस मांग को बेहतर ढंग से पूरा करने के लिए, हमारा मानना है कि यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि लोगों को सही सलाह और सही बीमा पॉलिसियां मिलें। हम समझते हैं कि बीमा सलाहकार बीमा बाजार में सबसे महत्वपूर्ण हैं, जो लगभग 80 प्रतिशत बिक्री करते हैं। जमीनी स्तर तक पहुंच और बीमा खरीदारी को सहज बनाने की क्षमता के कारण प्रौद्योगिकी हमारे समाधान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गयी है। हमारा लक्ष्य 2025 तक सही डिजिटल उपकरणों के साथ 10 लाख बीमा सलाहकारों को सशक्त बनाकर देश में बीमा पैठ को समग्र रूप से बढ़ाना है। हमने यह सफर शुरू कर दिया है और केवल पांच वर्षों में हमने लगभग 1.4 लाख बीमा सलाहकारों को जोड़ा है, जो 14,000 से अधिक पिन कोड में देश भर में फैले हुये हैं। हमने लगभग 34 लाख ग्राहकों को जोड़ा है, लगभग 42 लाख पॉलिसियों की बिक्री की है और 30 करोड़ रुपये से अधिक के दावों को संसाधित किया है। हमारे टर्टलमिंटप्रो ऐप के माध्यम से, सलाहकार डिजिटल उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुँच सकते हैं, जो उन्हें ग्राहकों को डिजिटल रूप से जोड़ने में मदद कर सकते हैं और सही लोगों से सही नीतियों की सिफारिश कर सकते हैं। प्रश्न: उपभोक्ता अपनी बीमा खरीद के लिये ऑनलाइन का रुख कर रहे हैं क्योंकि यह योजनाओं में पारदर्शिता प्रदान करता है, दावा पेश करने में कठिनाइयों को दूर करता है और बेहतर निर्णय लेने के लिये शिक्षा को बढ़ावा देता है। कृपया हमें टर्टलमिंट की ऐसी विशिष्ट पहलों के बारे में बताएं? उत्तर: आज के उपभोक्ता इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं। वे जानते हैं कि वे क्या चाहते हैं और अपने उत्पादों और सेवाओं को कैसे प्राप्त करना चाहते हैं। वे किसी भी उत्पाद या सेवा को खरीदने से पहले गहन शोध करते हैं, कीमतों और प्लेटफार्मों की तुलना करते हैं और फिर खरीदारी का निर्णय लेते हैं। बीमा के क्षेत्र में भी यह हो रहा है। एक उपभोक्ता की जरूरतों को पूरा करने के लिये टर्टलमिंट ने कई पेशकशें की हैं। टर्टलमिंट में 45 से अधिक से अधिक बीमा कंपनियां और सैकड़ों उत्पाद हैं जिनमें से उपभोक्ता चुनाव कर सकते हैं। टर्टलमिंट बीमा उत्पाद के आधार पर कुछ सरल प्रश्न पूछकर उपभोक्ता के प्रोफाइल को समझने का प्रयास करता है, जिसे उपभोक्ता खरीदना चाहता है और फिर उपयुक्त उत्पाद की सिफारिश करता है। प्रीमियम दरों के आधार पर अनुशंसित उत्पादों को छाँटने के लिये सुविधायें भी हैं। उत्पादों में ऐड-ऑन किया जा सकता , नेटवर्क अस्पतालों की सूची को समझा जा सकता है, जो स्वास्थ्य बीमा के लिये कैशलेस अस्पताल की पेशकश करते हैं। इसके अलावा बीमा सलाहकार टर्टलमिंटप्रो ऐप का लाभ उठाकर सिफारिशें कर सकते हैं, ग्राहकों को निर्बाध रूप से जोड़ सकते हैं, और ग्राहकों के साथ एसएमएस या ईमेल के माध्यम से जुड़ सकते हैं। हमारे सलाहकार और ग्राहक शैक्षिक वीडियो और टेक्स्ट सामग्री का लाभ उठाकर अधिक सूचित बीमा निर्णय ले सकते हैं। इसके साथ ही टर्टलमिंट खुद को बढ़ावा देने और अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिये सलाहकारों को प्रबंधन उपकरण और विपणन उपकरण भी प्रदान करता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि टर्टलमिंट किसी को भी क्लेम सहायता प्रदान करता है, चाहे वह पॉलिसी टर्टलमिंट के माध्यम से खरीदी गयी हो या नहीं। प्रश्न: बीमा पारिस्थितिकी तंत्र में बीमा सलाहकार की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। आपने बीमा सलाहकार को कैसे सशक्त बनाया है? उत्तर: बीमा सलाहकार बीमा इकोसिस्टम का जरूरी अंग हैं। वे बीमा कंपनियों और उपभोक्ताओं के बीच एक माध्यम के रूप में कार्य करते हैं और देश में बीमा की पैठ बढ़ाने के लिये अच्छी स्थिति में हैं। इस प्रकार सार्वभौमिक बीमा प्राप्त करने के लिये हमें बीमा सलाहकार को डिजिटल और शैक्षिक उपकरणों के सही सेट के साथ सशक्त बनाना चाहिये। हमारा कस्टम टर्टलमिंटप्रो ऐप सलाहकारों को तकनीक का बेहतर लाभ उठाने और एक एकल और बहुभाषी एप्लिकेशन के माध्यम से कई कंपनियों के कई बीमा उत्पादों को बेचने में सक्षम बनाता है। इसके अलावा हमने प्रशिक्षण, लाइसेंसिंग और सत्यापन की पूरी प्रक्रिया डिजिटल कर दी है, जिससे सलाहकार ग्राहकों से आसानी से जुड़ सकते हैं। मूल्यवर्धन के क्षेत्रों में शामिल हैं: ग्राहकों की सूक्ष्म आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुये अनुकूलित अनुशंसाएं साझा करने में सलाहकारों की मदद करना। बीमा सलाहकारों के लिये एक व्यापक ऑनलाइन कौशल विकास कार्यक्रम तैयार किया गया। कार्यक्रम बीमा सलाहकार प्रमाणन से लेकर व्यक्तित्व विकास पाठ्यक्रम, बिक्री कौशल, पॉडकास्ट आदि के 70 से अधिक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। एक अच्छा बीमा सलाहकार बनने के लिये आवश्यक उत्पादों और सूचनाओं तक पहुंच प्रदान करके व्यवसाय के विकास में सलाहकार का समर्थन करना। टर्टलमिंटप्रो ऐप शीर्ष प्रबंधन पर प्रासंगिक विश्लेषण और जानकारी भी प्रदान करता है और ब्रोशर, पोस्टर, खुद की प्रोफाइल आदि जैसे मार्केटिंग टूल साझा करता है। प्रश्न: क्लाउड तकनीक ने आपको ऐसा क्या करने में सक्षम बनाया जो आप पहले नहीं कर सकते थे? उत्तर: एडब्ल्यूएस हमारी सभी प्रौद्योगिकी संबंधी गतिविधियों को शक्ति प्रदान कर रहा है। यह कुशल और चुस्त है और हमें अपने सभी प्रौद्योगिकी समाधानों और गतिविधियों को निर्बाध रूप से एकीकृत करने की अनुमति देता है। एक फर्म के रूप में, हम तेजी से विस्तार देख रहे हैं और एडब्ल्यूएस समग्र रूप से हमारी बढ़ती मांगों को पूरा करने में सक्षम है। इसके अतिरिक्त एडब्ल्यूएस इंटरफेस बहुत यूजर्स के अनुकूल है और पूरी टीम अत्यंत कुशल है। इसीलिये एक बुनियादी ढांचे, सेवा और इंटरफेस के नजरिए से एडब्ल्यूएस हमारी जरूरतों को बेहतर तरीके से पूरा करता है। --आईएएनएस एकेएस/आरजेएस

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in