NPS Rules: 1 फरवरी से बदलेगा अकाउंट से पैसे निकालने का नियम, NPS सब्सक्राइबर पढ़ें डिटेल्स

NPS Rules Change: नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System) से जुड़े नियम एक फरवरी से बदल जाएंगे। एनपीएस सब्सक्राइबर पहले की तरह खाते से पैसे नहीं निकाल सकेंगे।
NPS Rules: 1 फरवरी से बदलेगा अकाउंट से पैसे निकालने का नियम, NPS सब्सक्राइबर पढ़ें डिटेल्स

नई दिल्ली, रफ्तार। नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System) से जुड़े नियम एक फरवरी से बदल जाएंगे। एनपीएस सब्सक्राइबर पहले की तरह खाते से पैसे नहीं निकाल सकेंगे। पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA ) के नोटिफिकेशन के मुताबिक एनपीएस अकाउंट होल्डरों को अगले महीने से जमा राशि का सिर्फ 25 फीसदी से हिस्सा निकालने की अनुमति होगी।

इन स्थिति में कर सकेंगे निकासी

पेंशन नियामक की ओर से 12 जनवरी 2024 को जारी सर्कुलर के मुताबिक एनपीएस खाताधारक बच्चों की पढ़ाई, शादी के खर्च, घर खरीदने, मेडिकल खर्च आदि के लिए खाते में जमा राशि का सिर्फ 25 फीसदी निकाल पाएंगे। इसके अतिरिक्त खुद का बिजनेस या स्टार्टअप शुरू करने के लिए एनपीएस खाते से निकाल सकेंगे। इसमें खाताधारक और नियोक्ता की योगदान राशि शामिल की गई है। नए नियम को 1 फरवरी को लागू किए जाएंगे।

इस तरह निकाल सकेंगे पैसे

नेशनल पेंशन सिस्टम खाताधारक अपने अकाउंट से आंशिक निकासी चाहते हैं तो सबसे पहले सेफ डिक्लेरेशन के साथ विड्रॉल रिक्वेस्ट डालेंगे। कोई खाताधारक किसी बीमारी से जूझ रहा है तो मास्टर सर्कुलर के para 6(d) के नियम के तहत उसके परिवार के सदस्य को आंशिक निकासी के लिए विड्रॉल रिक्वेस्ट डालेंगे। खाताधारक को निकासी अनुरोध डालते वक्त पैसे निकालने की वजह बतानी होगी। इसके बाद CRA (Central Recordkeeping Agency) इस निकासी अनुरोध के बारे में जांच-पड़ताल करेगी। इसके बाद इसकी प्रक्रिया शुरू की जाएगी। सभी जानकारी सही पाए जाने पर कुछ दिनों में पैसे खाताधारक के अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे।

खाते से आंशिक निकासी के ये शर्त पूरी करने होंगे

1. एनपीएस खाते से निकाने के लिए खाता कम से कम 3 साल या उससे पुराना हो।

2. निकाली गई राशि खाते में जमा फंड के एक चौथाई हिस्से से अधिक नहीं हो।

3. एक सब्सक्राइबर को तीन बार ही खाते से कर सकता है आंशिक विड्रॉल।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.