Exotel सर्वे से पता चला की 84% मार्केटर्स कर रहे हैं AI का इस्तेमाल

एक्सोटेल सर्वेक्षण से पता चलता है कि 84% विपणक ग्राहक अनुभव के लिए एआई का उपयोग करते हैं
Exotel Survey
Exotel SurveySocial Media

वर्तमान परिदृश्य में एआई दुनिया भर में उभर रहा है। एक्सोटेल उभरते बाजार के अग्रणी फुल स्टैक कस्टमर एंगेजमेंट प्लेटफॉर्म ने एक सर्वेक्षण जारी किया है कि एआई का प्रभाव विभिन्न उद्योगों और व्यवसायों में दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है।

एक्सोटेल द्वारा किए गए पिछले सर्वेक्षण के अनुसार, 65% विपणक ने 2023 में सफलता की कुंजी के रूप में एक इष्टतम ग्राहक अनुभव देने के महत्व पर प्रकाश डाला। सर्वेक्षण ने इन निष्कर्षों पर किया है कि व्यवसाय और उद्योग एआई के उद्भव को लगातार अनुकूलित कर रहे हैं।

Exotel Survey
Exotel SurveySocial Media

वर्तमान रिपोर्ट के अनुसार 84% विपणक विपणन में एआई के उपयोग से "बहुत परिचित" हैं। वे इसकी क्षमता और क्षमताओं के बारे में सकारात्मक हैं, यह व्यक्त करते हुए कि वे दक्षता बढ़ाने (87%), ग्राहक अंतर्दृष्टि में सुधार (83%), बेहतर ग्राहक अनुभव प्रदान करने (84%) और यहां तक कि राजस्व (78%) बढ़ाने के लिए एआई के लाभ देखते हैं।

37% उत्तरदाताओं ने 2023 में एआई को समर्पित 50 लाख से अधिक के बजट की पुष्टि की है, जबकि 10% उत्तरदाता इस वर्ष प्रौद्योगिकी पर 1 करोड़ निवेश करने की योजना बना रहे हैं।

Exotel Survey
Exotel SurveySocial Media

एक्सोटेल के उपाध्यक्ष और विपणन के वैश्विक प्रमुख उदित अग्रवाल ने सर्वेक्षण के निष्कर्षों पर टिप्पणी करते हुए कहा, "विपणन में उन्नत एआई-आधारित उपकरणों को तेजी से अपनाना उद्योग के भीतर एक महत्वपूर्ण परिवर्तन का संकेत देता है। भारत में मार्केटिंग लीडर एआई की क्षमता को अपना रहे हैं, व्यवसायों के लिए एक प्रमुख फोकस के रूप में स्वचालित चैट को प्राथमिकता दे रहे हैं। जैसे-जैसे भाषा मॉडल विकसित होते जा रहे हैं, हम इस प्रवृत्ति को बनाए रखने की उम्मीद करते हैं। तत्काल और व्यक्तिगत ग्राहक संचार प्रदान करने में सक्षम बुद्धिमान चैट बॉट एक व्यापक घटना बनने के लिए तैयार हैं, जो ग्राहक जुड़ाव में क्रांति लाते हैं और उद्योगों में विकास को बढ़ावा देते हैं।“

Exotel Survey
Exotel SurveySocial Media

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि 70% विपणक दृढ़ता से मानते हैं कि एआई अगले 3-5 वर्षों के भीतर विपणन परिदृश्य में क्रांति लाएगा। जबकि 24% विपणक का मानना है कि भविष्य कहनेवाला विश्लेषण उपभोक्ता व्यवहार की बेहतर समझ में मदद करेगा, इसके बाद निजीकरण एल्गोरिदम (21%) और आवाज पहचान तकनीक (17%).

41% विपणक महसूस करते हैं कि एआई कार्यान्वयन के लिए आवश्यक प्रारंभिक निवेश कंपनियों के लिए प्राथमिक बाधा है। जबकि टीम के सदस्यों (13%) के बीच परिवर्तन के लिए कुछ प्रतिरोध हो सकता है, विपणन नेता एआई प्रगति को गले लगा रहे हैं और इसे अपना रहे हैं।

एक्सोटेल को मई 2023 में आयोजित एक ऑनलाइन सर्वेक्षण में 300 विपणक से प्रतिक्रियाएं मिलीं। सीएमओ, वीपी मार्केटिंग और मुख्य ग्राहक अनुभव अधिकारियों ने टेक, बीएफएसआई और ई-कॉमर्स के वर्टिकल मेंh से बड़े संगठनों तक इस सर्वेक्षण का जवाब दिया।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in