Lakhpati Didi Yojana: बिना ब्याज के लाखों लोन लें, इस सरकारी स्कीम से भरे सपनों की उड़ान

Lakhpati Didi Yojana : देश की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लखपति दीदी (Lakhpati Didi) योजना शुरू की है।
लखपति दीदी योजना।
लखपति दीदी योजना।रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। देश की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लखपति दीदी (Lakhpati Didi) योजना शुरू की है। इस स्कीम के बेनिफिट्स इसे काफी लोकप्रिय बनाते हैं। इसके तहत महिलाओं को 1 लाख से 5 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है। वह भी बिना किसी ब्याज के। बता दें लखपति दीदी योजना (Lakhpati Didi Yojna) एक स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम है। योजना में सरकार द्वारा महिलाओं को स्किल ट्रेनिंग देकर स्वरोजगार के योग्य बनाया जाता है, ताकि उनकी आर्थिक स्थित में सुधरे। स्कीम के तहत महिलाओं को तमाम सेक्टरों में प्रोफेशनल ट्रेनर्स द्वारा प्रशिक्षण मिलता है।

5 लाख रुपये तक ब्याज रहित लोन

15 अगस्त 2023 को शुरू हुई योजना से अब तक 1 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनी हैं। इसका लक्ष्य पहले 2 करोड़ तय हुआ था, लेकिन इसकी लोकप्रियता को देखते हुए अंतरिम बजट के दौरान इसे बढ़ाकर 3 लाख किया गया। इस पहल में स्किल ट्रेनिंग के साथ महिलाओं को सरकार द्वारा बड़ी आर्थिक मदद भी दी जाती है। सरकारर महिलाओं को स्वरोजगार शुरू करने के लिए इस योजना के तहत 1 से 5 लाख रुपये तक की आर्थिक मदद देती है। अहम बात है कि यह बिल्कुल ब्याज मुक्त है।

लखपति दीदी योजना में बड़े फायदे

योजना में बिजनेस शुरू करने के लिए ट्रेनिंग और गाइडेंस दिए जाते हैं। बिजनेस शुरू करने से लेकर मार्केट में पहुंच बनाने में मदद पहुंचाई जाती है। कम खर्च में इंश्योरेंस का प्रावधान भी है। महिलाओं को कमाई के साथ सेविंग्स के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

ऐसे मिलता है Loan

स्कीम का लाभ 18 से 50 साल की महिला ले सकती है। इसके लिए राज्य का मूल निवासी होने के साथ महिला को स्वयं सहायता समूह से जुड़ना अनिवार्य है। बिजनेस के लिए लोन पाने के लिए अपने क्षेत्रीय स्वयं सहायता समूह कार्यालय में जरूरी दस्तावेज और बिजनेस प्लान जमा करना होता है। इसके बाद उस आवेदन को रिव्यू करने के बाद अप्रूव किया जाता है। फिर लोन के लिए संपर्क किया जाएगा। अप्लाई के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card), पैन कार्ड (Pan Card), इनकम प्रूफ (Income Proof), बैंक पासबुक (Bank Passbook) के अलावा आवेदक को मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ्स देने होते हैं।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.