Share Market New Rule: 28 मार्च से लागू हो जाएगा T+0 सेटलमेंट, जानें इससे क्या कुछ बदल जाएगा

BSE T+0 Settlement:अगले सप्ताह से घरेलू शेयर बाजार में इंस्टैंट सेटलमेंट (T+0 Settlement) की शुरुआत होने वाली है। बीएसई ने बताया है कि अगले सप्ताह इंटस्टैंट सेटलमेंट के बीटा वर्जन की शुरुआत होगी।
सेबी की अध्यक्ष, जिन्होंने नए नियम को मंजूरी दी है।
सेबी की अध्यक्ष, जिन्होंने नए नियम को मंजूरी दी है। रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। अगले सप्ताह से घरेलू शेयर बाजार में इंस्टैंट सेटलमेंट (T+0 Settlement) की शुरुआत होने वाली है। बीएसई ने बताया है कि अगले सप्ताह इंटस्टैंट सेटलमेंट के बीटा वर्जन की शुरुआत होगी। बीएसई ने शुक्रवार को नोटिस जारी कर बताया कि T+0 Settlement के बीटा वर्जन को 28 मार्च को पेश होगा। यह भी बताया कि अभी T+1 Settlement के तहत जो ट्रांजेक्शन चार्ज, एसटीटी, रेगुलेटरी या टर्नओवर फी जैसे शुल्क लगते हैं, वे सभी T+0 Settlement मामले में भी लागू किए जाएंगे।

सेबी बोर्ड से मिली मंजूरी

सेबी बोर्ड ने इससे पहले सप्ताह के दौरान इंस्टैंट सेटलमेंट से जुड़े प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। वह प्रस्ताव T+0 सेटलमेंट के बीटा वर्जन को लेकर था, जिसे बोर्ड ने मंजूर किया था। प्रस्ताव में कहा था कि इंस्टैंट सेटलमेंट के बीटा वर्जन की शुरुआत 28 मार्च से की जाएगी। फिलहाल 25 शेयरों और कुछ चुनिंदा ब्रोकर्स के साथ इंस्टैंट सेटलमेंट की शुरुआत आजमाया जाएगा।

3-3 महीने पर समीक्षा होगी

सेबी बीटा वर्जन की शुरुआत के बाद विभिन्न पक्षों के साथ परामर्श करेगा। वैकल्पिक इंस्टैंट सेटलमेंट के यूजर्स से भी फीडबैक लेगा। सेबी का बोर्ड इंस्टैंट सेटलमेंट के बीटा वर्जन को मॉनिटर करेगा। फिलहाल बीटा वर्जन की शुरुआत के तीन महीने बाद समीक्षा होगी। जबकि, 6 महीने के बाद दूसरी समीक्षा की जाएगी। दोनों समीक्षा के बाद तय होगा कि इंस्टैंट सेटलमेंट पर क्या पक्का फैसला होगा।

अगले हफ्ते 3 दिन ही कारोबार

अगला सप्ताह शेयर बाजार के लिए चालू वित्त वर्ष का आखिरी सप्ताह भी होगा। एक अप्रैल से नया वित्त वर्ष शुरू होगा। चालू वित्त वर्ष के आखिरी सप्ताह में बाजार में 3 दिन ही कारोबार होगा। सोमवार को होली की छुट्टी होगी। 29 मार्च को गुड फ्राइडे पर कारोबार नहीं होगा। 30 मार्च को शनिवार और 31 मार्च को रविवार की छुट्टी है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.