Swiggy IPO: फूड डिलीवरी कंपनी स्विगी ला रही आईपीओ, जानिए क्या है इसका प्लान?

Swiggy Share Bazaar Listing: स्विगी की नजर अगले साल के शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने पर है। महीनों तक इस प्रक्रिया को रोकने के बाद अब अपने मूल्यांकन को रिव्यू करने के लिए बैंक के साथ बातचीत कर रही है।
फूड डिलीवरी कंपनी स्विगी
फूड डिलीवरी कंपनी स्विगीsocial media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। भारतीय शेयर बाजार में फूड डिलीवरी कंपनी स्विगी शेयर बाजार में लिस्ट होने की तैयारी में जुटी हुई है। कंपनी 8 बैंकों के साथ बातचीत कर अपना मूल्यांकन करने में जुटी है। 2024 में कंपनी शेयर बाजार में लिस्ट होने पर फोकस कर रही है। बता दें स्विगी की प्रतिद्वंदी कंपनी जोमोटो पहले ही शेयर बाजार में लिस्ट हो चुकी है। इस साल जोमोटो के शेयर्स में अब तक 54.8% की बढ़ोतरी हो चुकी है। इस कारण स्विगी ने भी शेयर बाजार में लिस्टिंग की गतिविधियां तेज कर दी हैं।

2022 में स्विगी का वैल्यूएशन था 10.7 बिलियन डॉलर

सूत्रों के मुताबिक सॉफ्टबैंक सपोर्टेड फूड डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी स्विगी की नजर अगले साल के शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने पर है। स्विगी ने कमजोर मार्केट की वजह से महीनों तक इस प्रक्रिया को रोकने के बाद अब अपने मूल्यांकन को रिव्यू करने के लिए 8 बैंकरों के साथ बातचीत कर रही है। 2022 में लास्ट फंड रेजिंग के दौरान स्विगी का वैल्यूएशन 10.7 बिलियन डॉलर था, लेकिन भारतीय स्टार्टअप्स ने फंडिंग की कमी और बढ़े मूल्यांकन के बारे में कई इनवेस्टर्स की चिंताओं के बीच खुद की आईपीओ लाने की योजना को रोक दी थी।

मॉर्गन स्टेनली, जेपी मॉर्गन और बैंक ऑफ अमेरिका कर सकते हैं इनवेस्ट

पिछले कुछ समय में वैश्विक और भारतीय बाजारों में तेजी आने के बाद स्विगी ने अपना आईपीओ लाने पर काम शुरू किया है। इसके लिए सितंबर की शुरुआत में निवेश बैंकों को बुलाकर कर खुद की आईपीओ योजना फिर से शुरू की है। कुछ रिपोर्ट के अनुसार इनवेस्टमेंट बैंकर्स में मॉर्गन स्टेनली, जेपी मॉर्गन और बैंक ऑफ अमेरिका शामिल हैं।

अगले साल जुलाई-सितंबर के बीच शेयर बाजार में लिस्टिंग होगी

आईपीओ योजना के लिए बेंचमार्क के रूप में स्विगी 10.7 बिलियन डॉलर के अंतिम फंडिंग राउंड वैल्यूएशन का इस्तेमाल कर रहा है, लेकिन कंपनी ने अब तक संभावित हिस्सेदारी बिक्री या फाइनल वैल्यूएशन पर कोई भी निर्णय नहीं लिया है। एक फाइलिंग में बताया गया है कि स्विगी में शेयरधारक इनवेस्को ने मई में कंपनी का वैल्यूएशन लगभग 5.5 बिलियन डॉलर का आकलन किया था। सूत्रों के मुताबिक स्विगी का लक्ष्य 2024 के जुलाई-सितंबर के बीच शेयर बाजार में लिस्ट होना है। स्विगी के प्रतिद्वंदी कंपनी जोमैटो के शेयरों में 54.8% की बढ़ोतरी, इस बात का संकेत है कि भारत के वित्तीय बाजारों में निवेशकों का विश्वास लौट रहा है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in