Stock Market Holiday: बकरीद के मौके पर आज बंद रहेंगे बीएसई और एनएसई

शेयर बाजार की छुट्टी: बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 499 अंकों की तेजी के साथ 63,915 पर और एनएसई का निफ्टी सूचकांक 155 अंकों की तेजी के साथ 18,972 पर बंद हुआ।
Stock Market Holiday: बकरीद के मौके पर आज बंद रहेंगे बीएसई और एनएसई

बीएसई वेबसाइट के अनुसार, भारतीय इक्विटी बेंचमार्क गुरुवार को बंद रहेंगे। बकरीद के अवसर पर घरेलू बेंचमार्क आज बंद रहेंगे। इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट और एसएलबी (सिक्योरिटी लेंडिंग एंड बॉरोइंग) सेगमेंट भी बंद रहेंगे। बाजार अवकाश को पहले 28 जून से एक दिन आगे बढ़ाकर 29 जून कर दिया गया। कमोडिटी बाजार सुबह के सत्र के लिए बंद रहेंगे और शाम के सत्र के दौरान कारोबार खुला रहेगा।

Stock Market Holiday
Stock Market HolidaySocial Media

पिछले सत्र में, घरेलू बेंचमार्क तेजी से बढ़कर अपने नए रिकॉर्ड समापन स्तर पर बंद हुए। 30-शेयर बीएसई सेंसेक्स पैक 499 अंक या 0.79 प्रतिशत बढ़कर 63,915 पर बंद हुआ, जबकि व्यापक एनएसई निफ्टी सूचकांक 155 अंक या 0.82 प्रतिशत बढ़कर 18,972 पर दिन समाप्त हुआ।

मिड और स्मॉलकैप शेयर ऊंचे स्तर पर बंद हुए, निफ्टी मिडकैप 100 0.63 फीसदी और निफ्टी स्मॉलकैप 100 0.35 फीसदी चढ़ा। फियर इंडेक्स इंडिया VIX 1.02 फीसदी बढ़कर 10.89 पर पहुंच गया।

Stock Market Holiday
Stock Market HolidaySocial Media

एनएसई के 15 में से 14 सेक्टरों में तेजी रही। निफ्टी फार्मा, निफ्टी मेटल, निफ्टी ऑयल एंड गैस, निफ्टी ऑटो, निटी फाइनेंशियल सर्विसेज और निफ्टी एफएमसीजी ने क्रमश: 1.46 फीसदी, 1.36 फीसदी, 0.78 फीसदी, 0.75 फीसदी, 0.57 फीसदी और 0.57 फीसदी की बढ़त के साथ इंडेक्स से बेहतर प्रदर्शन किया। इसके विपरीत निफ्टी मीडिया 0.67 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ।

रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी तथा इन्फोसिस जैसे चुनिंदा दिग्गज शेयरों में लिवाली से सूचकांक ों में तेजी रही। अडानी समूह के अधिकांश शेयरों में तेजी ने भी सूचकांकों को आज नए उच्च स्तर पर पहुंचने में मदद की।

बीएसई पर ईपीएल, अडाणी ट्रांसमिशन, अडाणी एंटरप्राइजेज, अडाणी पोर्ट्स, टोरेंट फार्मा, ग्लैंड फार्मा और सुजलॉन एनर्जी के शेयर 7.53 प्रतिशत तक चढ़ गए। रिलायंस, एचडीएफसी बैंक और इन्फोसिस के शेयर एक-एक प्रतिशत चढ़ गए जबकि एचडीएफसी 0.62 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुए।

Stock Market Holiday
Stock Market HolidaySocial Media

एचडीएफसी ने एक जुलाई से प्रभावी विलय से पहले बढ़त हासिल की है। अमेरिकी निवेश कंपनी जीक्यूजी पार्टनर्स द्वारा बंदरगाहों से लेकर ऊर्जा क्षेत्र में निवेश के तीसरे दौर के निवेश की खबर आने के बाद अडाणी समूह के शेयरों में तेजी रही।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने पिछले कारोबारी सत्र में भारतीय शेयर बाजारों में शुद्ध रूप से 12,350 करोड़ रुपये की लिवाली की जबकि घरेलू निवेशकों ने 1,021.01 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in