शनिवार को भी खुलेगा Share Market, जानें कब-कैसे कर सकेंगे Trading

Share Market Update:पहली बार शनिवार (20 जनवरी) को शेयर बाजार (Stock Market) खुला रहेगा। अब तक शेयर बाजार में सोमवार से शुक्रवार तक ही कारोबार हुआ करता था।
शेयर बाजार।
शेयर बाजार।सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार। पहली बार शनिवार (20 जनवरी) को शेयर बाजार (Stock Market) खुला रहेगा। अब तक शेयर बाजार में सोमवार से शुक्रवार तक ही कारोबार हुआ करता था। मगर, इस शनिवार को भी आप ट्रेडिंग कर सकेंगे। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) ने यह जानकारी साझा की है। एनएसई और बीएसई ने 29 दिसंबर 2023 को बताया था कि शनिवार (20 जनवरी) को शेयर बाजार खुला रहेगा। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज ने डिजास्‍टर रिकवरी साइट पर इंट्राडे (Intraday) स्विच-ओवर के लिए यह खास सत्र रखा है। कल यानी शनिवार को दोनों स्‍टॉक एक्‍सचेंजों पर छोटे-छोटे दो सत्रों में ट्रेडिंग की जा सकती है।

शनिवार को क्‍यों खुलेगा स्‍टॉक मार्केट?

नए साल में इस ट्रेडिंग सेशन के माध्यम से स्टॉक एक्सचेंज डिजास्टर रिकवरी (DR) साइट का ट्रायल किया जाना है। इसकी वजह है कि विपरीत परिस्थितियों में भी बिना रुकावट या बाधा के ट्रेडिंग जारी रहे। इसका उद्देश्य बाजार और निवेशकों में स्थिरता बनाए रखना है।

सुबह 9:15 बजे आयोजित होगा पहला सत्र

एनएसई के आदेश के अनुार शनिवार को 2 विशेष सत्र होंगे। पहला लाइव सेशन सुबह 9:15 बजे से शुरू होगा, जो 45 मिनट का रहे। यह सुबह 10 बजे समाप्‍त हो जाएगा। इसकी ट्रेडिंग प्राइमरी वेबसाइट पर ही की जाएगी। दूसरा सत्र सुबह 11:30 बजे शुरू होकर दोपहर 12:30 बजे बंद होगा। वहीं, दोपहर 12:40 बजे से 12:50 बजे प्री क्‍लोजिंग सेशन चलेग। बता दें तीन दिनों की गिरावट के बाद शुक्रवार को शेयर बाजार गुलजार रहा। सेंसेक्‍स (Sensex) 600 अंकों से अधिक चढ़कर 71786.74 पर खुला। निफ्टी (Nifty) 21615.20 पर खुला। बैंक निफ्टी (Bank Nifty) भी 420 अंक चढ़कर 46,134 पर कारोबार कर रहा था।

Related Stories

No stories found.