Share Market: अमेरिका के कर्ज संकट से सहमा ग्लोबल मार्केट, एशियाई बाजारों में भी दिखी सुस्ती

आज अंतराष्ट्रीय शेयर मार्केट के कारोबार में गिरावट देखने को मिल रही है। एशियाई बाजार भी आज आमतौर पर दबाव की स्थिति में ही कारोबार करते नजर आ रहे हैं।
Share Market
Share MarketAgency

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। आज फिर से विश्व बाजार का दबाव महसूस किया जा रहा है। अमेरिकी कर्ज संकट को लेकर अनिश्चितता के कारण लगातार दबाव बना हुआ है। पिछले कारोबारी सत्र के दौरान तीनों वॉल स्ट्रीट सूचकांकों में गिरावट आई। हालांकि, सॉफ्टवेयर कंपनी एन-वीडियो के मजबूत नतीजों की वजह से अमेरिका के दो बाजार सूचकांकों ने भी आखिरी समय में जबरदस्त छलांग लगाई। पिछले सत्र के कारोबारी सत्र के दौरान यूरोपीय बाजार भी लगातार दबाव में रहा। एशियाई बाजार भी आज दबाव में हैं।

कर्ज संकट से जूझता अमेरिका

कर्ज संकट से जुड़ी अनिश्चितता हाल के दिनों में वॉल स्ट्रीट पर लगातार दबाव बना रही है। इस वजह से पिछले कारोबारी सत्र में डाउ जोंस 0.11% की गिरावट के साथ 32,764.65 अंक पर बंद हुआ था। दूसरी ओर, एसएंडपी 500 ने पिछले सत्र को 4,151.28 पर समाप्त किया, जो कि कारोबारी सत्र के दूसरे भाग में एन-वीडियो शेयरों में 24% की रैली के पीछे 0.88% था। इसी तरह, एन-वीडियो की बढ़त पर नैस्डेक 213.93 अंक या 1.71% की बढ़त के साथ 12,698.09 पर बंद हुआ।

राष्ट्रपति जो बाइडन ने कर्ज की बात कही

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अमेरिकी सरकार लगातार राष्ट्रीय ऋण की सीमा के संबंध में एक सार्थक निष्कर्ष पर पहुंचने की कोशिश कर रही है, लेकिन चूंकि निर्णय अभी तक नहीं किया गया है, इसलिए बाजार में भ्रम की स्थिति बनी हुई है। कल ही राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने कर्ज बिक्री की घोषणा में कहा था कि इस विषय पर कई दौर की बातचीत हो चुकी है और अब तक की बातचीत फलदायी नजर आ रही है। दूसरी ओर, रिपब्लिकन प्रतिनिधि केविन मैक्कार्थी ने एक बयान में कहा कि दोनों पक्ष कर्ज की सीमा को लेकर मतभेदों को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन यह मुद्दा अभी तक ठोस समझौते के स्तर तक नहीं पहुंचा है। माना जाता है कि यह अनिश्चितता अमेरिकी बाजार में चल रहे तनाव का कारण बन रही है।

अमेरिका बाजार में दिख रहा तनाव

अमेरिकी बाजार में तनाव का असर बीते कारोबारी सत्र के दौरान यूरोपीय बाजार में भी देखने को मिला। FTSE 56.23 अंक या 0.74% की गिरावट के साथ 7,570.87 पर बंद हुआ । इसी तरह CAC इंडेक्स 0.33% की गिरावट के साथ प्री-सेशन ट्रेडिंग 7,229.27 पर बंद हुआ। इसके अलावा DAX 0.3 प्रतिशत की गिरावट के साथ 15,793.80 पर बंद हुआ।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in