SBI की शानदार स्कीम; मांग इतनी की बढ़ानी पड़ी डेडलाइन, आप भी रॉकेट की रफ्तार से बढ़ा सकते हैं अपने पैसे

SBI Amrit Kalash FD Scheme : नए वित्त वर्ष की शुरुआत के साथ निवेश का एक बेहतर मौका है। अपनी रकम को बेहद कम अवधि के लिए निवेश कर मोटा ब्याज हासिल कर सकते हैं।
एसबीआई अमृत कलश स्कीम।
एसबीआई अमृत कलश स्कीम। रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। बेहतरीन निवेश की सोच रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। एसबीआई अमृत कलश फिक्स्ड डिपोजिट स्कीम की डेडलाइन फिर बढ़ा दी गई है। लोगों की मांग और स्कीम की लोकप्रियता के मद्देनजर एसबीआई ने चौथी बार डेडलाइन बढ़ाई है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की अमृत कलश स्कीम शानदार ब्याज ऑफर कर रही है। इसमें केवल 400 दिनों के लिए निवेश करना होता है।

12 अप्रैल 2023 को लांच हुई थी स्कीम

स्टेट बैंक ने अमृत कलश स्कीम को 12 अप्रैल 2023 को लॉन्च किया था। एक बार फिर से डेडलाइन बढ़ाकर इस स्कीम को 30 सितंबर 2024 तक ओपन रखा गया है। यानी निवेशक छह महीने तक और इस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में पैसे लगाकर फायदा उठा सकते हैं।

400 दिनों के लिए निवेश

इस स्कीम की पहली डेडलाइन 23 जून 2023 को बढ़ाकर 15 अगस्त 2023 किया गया था। इसके बाद इसे बढ़ाकर 31 दिसंबर 2023 तक के लिए लागू किया गया। नया साल शुरू होने से पहले इसकी डेडलाइन में फिर इजाफा कर 31 मार्च 2024 तक बढ़ाया गया। अब SBI की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार इस स्कीम में निवेश के लिए 30 सितंबर 2024 तक मौका है। यह SBI की स्पेशल एफडी स्कीम है। इसमें 400 दिनों के लिए निवेश करना होता है।

वरिष्ठ लोगों को जबर्दस्त ब्याज

इस स्कीम में निवेश पर बैंक से जबरदस्त ब्याज ऑफर किया जा रहा है। आम ग्राहकों को 7.1 फीसदी ब्याज मिलता है। सीनियर सिटीजंस को बैंक 7.6 फीसदी ब्याज मुहैया हो रहा है। स्कीम पर मेच्योरिटी ब्याज, टीडीएस काटकर ग्राहकों के खाते में जमा कर दिया जाता है। निवेशक 2 करोड़ रुपये तक का इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। बैंक की इस स्कीम में समय से पहले पैसे निकालने का प्रावधान भी है। मजलब आप मैच्योरिटी से जमा रकम को निकाल सकते हैं। बैंक के अनुसार Amrit Kalash FD में निवेश के लिए अलग से प्रोडक्ट कोड की जरूरत नहीं है। इसमें योनो बैंकिंग एप (Yono Banking App) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आसानी से खुलवा सकते हैं अकाउंट

Scheme के तहत खाताधारक ब्याज को मासिक, तिमाही, छमाही व पूरे साले के आधार पर ले सकते हैं। टीडीएस से कटा ब्याज ग्राहक के खाते में जमा होता है। आप आयकर (आईटी) नियमों के अनुसार टैक्स कटौती छूट के लिए फॉर्म 15जी/15एच का उपयोग कर सकते हैं। स्कीम के तहत 19 वर्ष या उससे अधिक उम्र के नागरिक खाता खुलवा सकते हैं।अकाउंट खुलवाने के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card), आइडेंटिटी प्रूफ, एज आइडेंटिटी प्रूफ, इनकम प्रूफ, वैध मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, ई-मेल आईडी चाहिए होती है। ऑफलाइन अप्लाई के लिए SBI Branch में विजिट करना होगा।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.