देश के चुनिंदा पेट्रोल पंपों पर 20 फीसदी इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल की शुरू हुई बिक्री

केंद्र सरकार उत्सर्जन में कमी और जैव ईंधन के इस्तेमाल को बढ़ावा देने तथा कच्चे तेल के आयात पर निर्भरता को कम करने के लिए पेट्रोल में इथेनॉल मिलाने के काम को तेजी से आगे बढ़ा रही है।
HARDEEP SINGH PURI
HARDEEP SINGH PURIAGENCY

बेंगलुरु, एजेंसी । देश के ग्यारह राज्यों और संघ शासित प्रदेशों के चुनिंदा पेट्रोल पंपों पर 20 फीसदी इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल की खुदरा बिक्री की शुरुआत हो गई है। केंद्र सरकार उत्सर्जन में कमी और जैव ईंधन के इस्तेमाल को बढ़ावा देने तथा कच्चे तेल के आयात पर निर्भरता को कम करने के लिए पेट्रोल में इथेनॉल मिलाने के काम को तेजी से आगे बढ़ा रही है। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आयोजित 'इंडिया एनर्जी वीक 2023' कार्यक्रम के दौरान यह बात कही।

2022 के अंत तक 10 फीसदी इथेनॉल ब्लेंडिंग का लक्ष्य निर्धारित किया गया था

हरदीप सिंह पुरी ने सोमवार को कार्यक्रम मेंमें कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नवंबर 2022 के अंत तक 10 फीसदी इथेनॉल ब्लेंडिंग का लक्ष्य निर्धारित किया था। हमने इस लक्ष्य को पांच महीने पहले हासिल कर लिया। उन्होंने कहा कि अभी पेट्रोल में 10 फीसदी इथेनॉल मिलाया जाता है। सरकार का लक्ष्य ई-20 (20 फीसदी इथेनॉल मिश्रित वाला पेट्रोल) की उपलब्धता 2025 तक दोगुना करने का है।

देश के 15 शहरों में 20 फीसदी इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल को उतारा जाएगा

प्रधानमंत्री ने भारत ऊर्जा सप्ताह-2023 में 20 फीसदी इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल को समय से दो महीने पहले पेश किया। केंद्र सरकार की योजना पहले 20 फीसदी इथेनॉल वाला पेट्रोल अप्रैल में लाने की योजना थी। पहले चरण में देश के 15 शहरों में 20 फीसदी इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल को उतारा जाएगा, जिसे अगले दो साल में देशभर में पेश किया जाएगा। देश को पेट्रोल में 10 फीसदी इथेनॉल मिलाने से 53,894 करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा की बचत होती है, जिसका लाभ किसानों को भी मिलता है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in