Rule Change: जुलाई शुरू होते ही HDFC बैंक के ग्राहकों से लेकर आपकी रसोई तक होंगे ये 5 बड़े बदलाव!

एचडीएफसी के चेयरमैन दीपक पारेख ने घोषणा की कि हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (एचडीएफसी) और एचडीएफसी बैंक का विलय 1 जुलाई से लागू होगा।
Rule Change
Rule ChangeSocial Media

नई दिल्ली,रफ्तार डेस्क। जून का महीना खत्म होने वाला है और कल से कई बड़े बदलावों के साथ जुलाई का महीना शुरू हो जाएगा। महीने के पहले दिन यानी 1 जुलाई 2023 से लागू होने वाले ये बदलाव (Rules Change from 1 july 1, 2023) का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. आपके घर की रसोई, जूते-चप्पल खरीदने से लेकर बैंक तक से जुड़े बदलाव आपके लिए प्रभावित करने वाले साबित होंगे। ऐसे में आपके लिए उनके बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है.

Rule Change
Rule ChangeSocial Media

पहला बदलाव: एलपीजी की कीमत

तेल एवं गैस वितरण कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी की कीमतों में संशोधन करती हैं। जिसका असर देशभर में देखने को मिल सकता है. इस बार भी 1 जुलाई को एलपीजी की कीमतों में बदलाव देखने को मिल सकता है. पिछले लगातार दो महीनों से कंपनियों ने 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती कर राहत दी थी। 1 जून 2023 को सिलेंडर 83.5 रुपये सस्ता किया गया था, जबकि इससे पहले 1 मई 2023 को कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 172 रुपये कम की गई थी।

Rule Change
Rule ChangeSocial Media

दूसरा बदलाव: सीएनजी-पीएनजी की कीमतें

महीने की पहली तारीख यानी 1 जुलाई को एलपीजी की कीमतों के साथ-साथ सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में भी बदलाव देखने को मिल सकता है। दिल्ली में इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) और मुंबई में महानगर गैस लिमिटेड (MGL) हर महीने के पहले दिन कीमतों में संशोधन करती हैं और नई कीमतें जारी करती हैं। इसके अलावा जेट ईंधन की कीमत हर महीने अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दर के आधार पर तय की जाती है।1 जून को दिल्ली में विमान ईंधन यानी एटीएफ की कीमत में कटौती देखी गई. इसके बाद दिल्ली में विमान ईंधन की कीमत 6,632.34 रुपये घटकर 89,303.09 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई.

Rule Change
Rule ChangeSocial Media

तीसरा बदलाव: एचडीएफसी-एचडीएफसी बैंक का विलय

1 जुलाई का तीसरा और सबसे बड़ा बदलाव बैंकिंग सेक्टर में होने जा रहा है. दरअसल, फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड का निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक में विलय हो जाएगा। विलय के बाद एचडीएफसी लिमिटेड की सेवाएं बैंक की सभी शाखाओं में उपलब्ध होंगी। मतलब एचडीपीसी बैंक शाखा में लोन, बैंकिंग समेत अन्य सभी सेवाएं दी जाएंगी।जैसा कि किसी भी विलय के बाद देखा जाता है, पहली तारीख को इस बड़े विलय के बाद भी दोनों कंपनियों के ग्राहकों को कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

Rule Change
Rule ChangeSocial Media

चौथा बदलाव: आरबीआई फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड

आज के समय में सबसे अच्छे निवेश विकल्पों में से फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी को ज्यादा महत्व दिया जाता है। वैसे भी सभी बैंक इन पर ग्राहकों को अच्छा खासा ब्याज ऑफर करते हैं. अब 1 जुलाई 2023 से किसी निवेश साधन पर एफडी से भी बेहतर ब्याज मिलने वाला है। हम बात कर रहे हैं RBI फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड्स 2022 की, भले ही इसकी ब्याज दरें नाम की तरह स्थिर नहीं हैं और ये समय-समय पर बदलती रहती हैं।

Rule Change
Rule ChangeSocial Media

पांचवां बदलाव: खराब क्वालिटी के जूते-चप्पल नहीं बेचे जाएंगे

पांचवें बदलाव की बात करें तो 1 जुलाई 2023 से देशभर में खराब गुणवत्ता वाले फुटवियर के निर्माण और बिक्री पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है। केंद्र सरकार ने देशभर में क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर (QCO) लागू करने का ऐलान कर दिया है, जिसे 1 जुलाई से लागू किया जाएगा. इसके बाद सभी फुटवियर कंपनियों के लिए क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर नियमों का पालन करना जरूरी होगा.

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.