PM Kisan Samman Nidhi: पीएम द्वारा जारी पीएम-किसान के तहत 17000 करोड़ रुपये से देश भर के किसानों को फायदा होगा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत, लगभग 17,000 करोड़ रुपये की 14 वीं किस्त सीधे 8.5 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को हस्तांतरित की गई, जिससे किसानों को बहुत आवश्यक वित्तीय सहायता मिली।
PM Kisan
PM KisanSocial media

नई दिल्ली,रफ्तार डेस्क। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री माणिक साहा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 17,000 करोड़ रुपये की 14 वीं किस्त जारी होने से न केवल त्रिपुरा के किसानों को बल्कि अन्य राज्यों को भी लाभ होगा।

साहा ने कहा, "प्रधानमंत्री ने पीएम-किसान के तहत लगभग 17,000 करोड़ रुपये की 14 वीं किस्त जारी की, 1.25 लाख से अधिक पीएम किसान समृद्धि केंद्रों (पीएमकेएसके) को राष्ट्र को समर्पित किया और डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) के लिए ओपन नेटवर्क पर 1600 किसान उत्पादक संगठनों की ऑन-बोर्डिंग शुरू की।

उन्होंने कहा, "इन सुविधाओं से त्रिपुरा सहित देश भर के किसानों को काफी फायदा होगा।

मुख्यमंत्री ने आज बरजाला निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत कृषि कार्यालय से वर्चुअल मोड में राजस्थान में विकास कार्यों के शुभारंभ और शिलान्यास समारोह के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी का भाषण सुना।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को राजस्थान के सीकर में परिवर्तनकारी विकास परियोजनाओं की एक श्रृंखला का शिलान्यास और समर्पण किया।

परियोजनाओं में किसानों को सशक्त बनाने, कृषि को बढ़ावा देने, चिकित्सा बुनियादी ढांचे को आगे बढ़ाने और राजस्थान की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने के उद्देश्य से विभिन्न क्षेत्रों को शामिल किया गया है।

प्रधानमंत्री ने 1.25 लाख से अधिक पीएम किसान समृद्धि केंद्रों को समर्पित किया

प्रधान मंत्री मोदी ने सल्फर के साथ लेपित यूरिया की एक नई किस्म "यूरिया गोल्ड" लॉन्च की। यह उर्वरक मिट्टी सल्फर की कमी को ठीक करेगा, फसलों में नाइट्रोजन के उपयोग को अनुकूलित करेगा, और फसल की गुणवत्ता में वृद्धि करेगा।

प्रधानमंत्री ने डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क (ओएनडीसी) पर 1600 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) के ऑनबोर्डिंग का उद्घाटन किया। यह मंच एफपीओ को डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन भुगतान विकल्पों की सुविधा प्रदान करेगा और ग्रामीण रसद विकास को उत्प्रेरित करेगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत, लगभग 17,000 करोड़ रुपये की 14 वीं किस्त सीधे 8.5 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को हस्तांतरित की गई, जिससे किसानों को बहुत आवश्यक वित्तीय सहायता मिली।

प्रधानमंत्री ने चित्तौड़गढ़, धौलपुर, सिरोही, सीकर और श्रीगंगानगर में पांच नए मेडिकल कॉलेजों का भी उद्घाटन किया।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.