Reliance Retail: Reliance Retail का मूल्यांकन EY, BDO ने 7.4 से 7.7 लाख करोड़ रुपये किया

आरआईएल ने अनुषंगी कंपनी के शेयरों की पुनर्खरीद कीमत 1,362 रुपये तय की।
Reliance Retail
Reliance RetailSocial Media

नई दिल्ली,रफ्तार डेस्क। रिलायंस रिटेल (आरआरएल) का मूल्यांकन दो वैश्विक सलाहकारों ने 7.42-7.72 लाख करोड़ रुपये (90-93 अरब डॉलर) किया है। केवल तीन अन्य कंपनियों - आरआईएल, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और एचडीएफसी बैंक का मूल्यांकन आरआरएल से अधिक है।

आरआईएल ने शुक्रवार को अपनी गैर-सूचीबद्ध अनुषंगी आरआरएल की शेयर पूंजी घटाकर प्रवर्तकों और होल्डिंग कंपनी के अलावा अन्य शेयरधारकों से 1,362 रुपये प्रति शेयर की दर से वापस खरीदने का प्रस्ताव किया था। आरआईएल ने स्टॉक एक्सचेंज को बताया कि यह दो स्वतंत्र मूल्यांकनकर्ताओं के मूल्यांकन पर आधारित है, जिसे शुक्रवार को प्रस्ताव के लिए बोर्ड की मंजूरी मिल गई है।

आरआईएल उन शेयरों को वापस खरीदेगी जो ग्रे मार्केट में कारोबार कर रहे हैं और स्टॉक विकल्प के रूप में कर्मचारियों को पेश किए गए हैं। मंजूरी मिलने के बाद आरआईएल शेयरों को बंद कर देगी।

रिलायंस रिटेल वेंचर्स (आरआरवीएल) - जिसमें आरआईएल की 85.06% हिस्सेदारी है - आरआरएल में 99.93% की मालिक है, जबकि शेष 7.86 मिलियन शेयर अन्य शेयरधारकों के पास हैं।

दोनों वैश्विक सलाहकारों को आरआईएल द्वारा नियुक्त किया गया था। ईएंडवाई ने जहां आरआरएल के शेयरों का मूल्य 884.03 रुपये प्रति शेयर आंका, वहीं बीडीओ वैल्यूएशन एडवाइजरी का आंकड़ा 849.08 रुपये प्रति शेयर था। इससे कंपनी का मूल्यांकन क्रमश: 7.42 लाख करोड़ रुपये और 7.72 लाख करोड़ रुपये हो गया।

Reliance Retail
Reliance RetailSocial Media

आरआईएल का 1,362 रुपये प्रति शेयर की दर से शेयर खरीदने का प्रस्ताव 477.97 रुपये और 512.92 रुपये प्रति शेयर के प्रीमियम पर है।

यह प्रस्ताव शेयरधारकों की मंजूरी पर निर्भर है, जिसे कंपनी एक विशेष प्रस्ताव और राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण की मुंबई पीठ के माध्यम से मांगेगी।

इससे पहले 2020 में, रिलायंस रिटेल वेंचर्स ने कंपनी में 10.09% हिस्सेदारी के लिए 47,265 करोड़ रुपये (5.72 बिलियन डॉलर) जुटाए थे, जिसका मूल्य लगभग 57 बिलियन डॉलर था। इससे पहले 2019 में आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा था कि समूह पांच साल में अपनी दूरसंचार इकाई रिलायंस जियो इन्फोकॉम के साथ आरआरएल को सूचीबद्ध करना चाहता है, जो 18,040 स्टोर, सुपरमार्केट, फैशन स्टोर और ऑनलाइन किराना स्टोर जियोमार्ट का संचालन करती है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in