Home Loan Tips: होम लोन पर ऐसे कम करें ब्याज के बोझ, आपकी आर्थिक स्थिति हो जाएगी मजबूत

Finance Tips: सपनों का घर बनाने के लिए कई बार लोग बिना अच्छे तरह से समझे होम लोन लेते हैं। फिर कर्ज के बोझ से दब जाते हैं, जिसे उतारने के दौरान आर्थिक स्थिति कमजोर हो जाती है।
होम लोन।
होम लोन।रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। सपनों का घर बनाने के लिए कई बार लोग बिना अच्छे तरह से समझे होम लोन लेते हैं। फिर कर्ज के बोझ से दब जाते हैं, जिसे उतारने के दौरान आर्थिक स्थिति कमजोर हो जाती है। ऐसे में कुछ मामूली बातों पर गौर कर आप लोन के ब्याज के बोझ को कम कर सकते हैं।

कम अवधि के लिए लोन लें

आप अपने होम लोन पर कुल मिलाकर कितना ब्याज चुकाएंगे, उसका सीधा संबंध लोन अवधि से है। आप लंबी अवधि यानी 25 या 30 साल के लिए कर्ज लेते हैं तो ईएमआई कम हो जाती है। हालांकि ब्याज लंबे समय तक चुकाना होता है। लिहाजा, 25 या 30 साल के दौरान ब्याज के तौर पर अदा होने वाली कुल रकम बढ़ती है। इसके उलट आप 10 या 15 साल के लिए लोन लेते हैं तो ईएमआई भले बढ़े, लेकिन कर्ज की पूरी मियाद के दौरान भरा जाने वाला कुल ब्याज कम होता है। अवधि घटने पर ब्याज का कुल भुगतान कैसे घट जाता है, उसे आप होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर में भी देख सकते हैं। लोन लेते समय अवधि का चयन सावधानी से करें, जिससे अधिक ब्याज नहीं देना पड़े।

प्रीपेमेंट फायदेमंद

फ्लोटिंग रेट वाले होम लोन पर बैंक प्रीपेमेंट चार्ज नहीं वसूलते हैं। इस कारण आपने होम लोन लिया है तो समय-समय पर प्रीपेमेंट करने का प्रयास करें, क्योंकि लोन के पहले कुछ वर्षों के दौरान ईएमआई में प्रिंसिपल अमाउंट के मुकाबले इंटरेस्ट पेमेंट अधिक होता है। अपनी ईएमआई के अलावा जो रकम प्रीपेमेंट के रूप में चुकाते हैं, वो आपके बकाया प्रिंसिपल अमाउंट से सीधे-सीधे घटती है। उससे आपका कर्ज घटेगा और ईएमआई में ब्याज का हिस्सा भी कम होगा। मतलब हर महीने आपका लोन अधिक तेजी से घटने लगेगा। मगर, होम लोन फिक्स्ड इंटरेस्ट रेट पर लिया है तो संभावना है कि लोन प्रीपेमेंट पेनाल्टी देनी पड़े। ऐसे में बैंक से इसकी जानकारी लें।

इंटरेस्ट रेट घटाने के लिए बैंक से बात करें

मौजूदा होम लोन पर ब्याज दर में कमी के लिए अपने बैंक से बात कर सकते हैं। इसके लिए बैंक फीस लेगा। ऐसे में बचत का पता लगाने के लिए ऑनलाइन होम लोन रिफाइनेंस कैलकुलेटर का प्रयोग कर सकते हैं। अगर, राहत चाहिए तो ब्याज दर में कमी के लिए अपने बैंक जाकर बात करें। मौजूदा होम लोन की ब्याज दर, नए लोन पर ऑफर की जा रही दर से ज्यादा हो तो बैंक से इसे कम करा सकते हैं।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in