भारत के लिए बड़ी खुशखबरी, RBI ने कहा- वित्त वर्ष 2023-24 में बरकरार रह सकती है भारत के विकास की गति

आरबीआई ने एक संभावना व्यक्त की है। वित्त वर्ष 2023-24 में भारत की विकास की गति में कोई गिरावट नहीं देखने को मिलेगी।
RBI
RBI Agency

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। भारत की विकास गति वित्त वर्ष 2023-24 में जारी रहने की संभावना है, जो मजबूत मैक्रोइकोनॉमिक नीतियों और गिरती कमोडिटी कीमतों द्वारा समर्थित है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की सालाना रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

विकास दर पर संकट के बादल

मंगलवार को जारी अपनी रिपोर्ट में आरबीआई ने चालू वित्त वर्ष 2023/24 में महंगाई कम रहने की भी उम्मीद जताई है। हालांकि रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर वैश्विक विकास में मंदी चल रहे भू-राजनीतिक तनाव और वैश्विक वित्तीय प्रणाली में तनाव से वित्तीय बाजार में अस्थिरता बढ़ जाती है तो विकास के लिए नकारात्मक जोखिम हो सकता है।

आर्थिक वृद्धि दर को मिलेगी तेजी

रिज़र्व बैंक द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार यह मजबूत व्यापक आर्थिक नीतियों, कमोडिटी की कीमतों में गिरावट, एक मजबूत वित्तीय क्षेत्र, एक स्वस्थ कॉर्पोरेट क्षेत्र, सरकारी खर्च की गुणवत्ता पर निरंतर ध्यान, वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं के पुनर्गठन और मुद्रास्फीति के कारण है। मॉडरेशन वित्त वर्ष 2023/24 में भारत की आर्थिक वृद्धि की गति बरकरार रहने की उम्मीद है।

जीडीपी ग्रोथ 5.2% से नीचे

आरबीआई की रिपोर्ट का अनुमान है कि थोक मुद्रास्फीति की दर घटकर 5.2 प्रतिशत से नीचे आ जाएगी, जो कि हाल के वित्तीय वर्ष 2022/23 में 6.7 प्रतिशत थी। आरबीआई की वार्षिक रिपोर्ट उसके केंद्रीय बोर्ड की कानूनी रूप से बाध्यकारी रिपोर्ट है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in