RBI ने कर दिया क्लियर, Paytm App नहीं होगा बंद, पढ़ें पूरा अपडेट

Paytm Crisis: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट बैंक को बैन किया था।
पेटीएम।
पेटीएम।@Paytm एक्स सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट बैंक को बैन किया था। आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को किसी भी ग्राहक अकाउंट, प्रीपेड साधन, वॉलेट एवं फास्टैग में 29 फरवरी 2024 के बाद डिपॉजिट या टॉप-अप स्वीकार नहीं करने का आदेश दिया है। इससे जो यूजर पेटीएम के बैंक अकाउंट का इस्तेमाल कर रहे थे, उनकी समस्या बढ़ी है। लोगों के मन में कई तरह के सवाल उपजे हैं। कई लोग पेटीएम पेमेंट्स बैंक और पेटीएम एप को एक समझ रहे हैं। वहीं, कई लोग इसको लेकर कन्फ्यूज हैं कि क्या 29 फरवरी के बाद पेटीएम एप भी बंद हो जाएगा? इसको लेकर आरबीआई ने स्थिति स्पष्ट कर दी है।

पेटीएम एप पर नहीं हुई कोई कार्रवाई : आरबीआई

आरबीआई ने कहा कि 29 फरवरी के बाद पेटीएम एप बंद नहीं होगा। RBI का कहना है कि नियामकीय कार्रवाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) पर की गई है। इससे पेटीएम एप (Paytm App) प्रभावित नहीं होगा। आरबीआई के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जे. ने मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक के बाद बताया कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Ban on Paytm Payments Bank) के खिलाफ यह विशेष कार्रवाई हुई है। इसे पेटीएम एप के साथ नहीं जोड़ा जाए।

भरोसा है पेटीएम साझेदारी के लिए जरूरी प्रक्रिया पूरी करेगी

आरबीआई ने कहा कि यह व्यावसायिक निर्णय है। बैंकों को अपने डायरेक्टर बैंक से मंजूरी प्राप्त नीति के अनुरूप जरूरी प्रक्रिया पूरी करनी होगी। कहा कि मुझे भरोसा है कि उन्हें साझेदारी करनी है तो वे जरूरी प्रक्रिया को पूरा करेंगे। आरबीआई के डिप्टी गवर्नर ने कहा कि फिनटेक पेटीएम (RBI Paytm Ban) के विरुद्ध कार्रवाई लगातार नियमों का अनुपालन नहीं करने की वजह की गई है।

पेटीएम यूपीआई कर पूरी तरह से इस्तेमाल कर सकेंगे

बता दें पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बैन लगने के बावजूद आप अपने पेटीएम बैंक अकाउंट में जमा पैसे खर्च कर सकते हैं। इसके अलावा Paytm UPI का इस्तेमाल भी कर पाएंगे। सिर्फ आपको Paytm Bank से जुड़ी सर्विस पेटीएम वॉलेट और फास्टैग जैसी सुविधा नहीं मिल पाएगी।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.