आरबीआई और पेटीएम।
आरबीआई और पेटीएम।रफ्तार।

Paytm पर कार्रवाई मामले में RBI ने तोड़ी चुप्पी, गवर्नर बोले- सुधरने के लिए....

RBI On Paytm: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 31 जनवरी 2024 को पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PBBL) पर बैन लगाया था। इसके बाद से इस बात पर संशय है कि पेटीएम का क्या होगा?

नई दिल्ली, रफ्तार। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 31 जनवरी 2024 को पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PBBL) पर बैन लगाया था। इसके बाद से इस बात पर संशय है कि पेटीएम का क्या होगा? क्या 29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक बंद होगा? आज जब आरबीआई ने मौद्रिक नीति का ऐलान किया तो पेटीएम पर कई बड़ी बातें कही। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि रेग्युलेशन के अधीन आने वाली कंपनियों से नियमों के सही पालन की उम्मीद रहती है। वे ग्राहकों के हितों का संरक्षण करें। वैसे, उन्होंने पेटीएम का नाम नहीं लिया।

पेटीएम को पर्याप्त समय दिया

आरबीआई गवर्नर ने पेटीएम से जुड़े कई सवालों के जवाब दिए हैं। उन्होंने कहा कि पेटीएम को सुधार करने के लिए पर्याप्त समय मिला। उनके द्वारा बार-बार नियमों का पालन नहीं करने पर कार्रवाई की गई। उन्होंने पेटीएम का नाम लिए बगैर कहा कि सभी नियमों का पालन किया गया होता तो केंद्रीय बैंक किसी रेग्युलेटेड कंपनी के विरुद्ध कार्रवाई क्यों करता? पेटीएम पेमेंट्स बैंक का मामला इंडिविजुअल है। मामले में पेमेंट्स के सिस्टम को लेकर चिंता की बात नहीं है।

आम लोगों के लिए जारी करेंगे FAQ’s

शक्तिकांत ने कहा कि आरबीआई हमेशा रेग्युलेशन के दायरे में आने वाली कंपनियों के साथ द्विपक्षीय गतिविधि पर जोर देता है। कोशिश रहती है कि कंपनियां सही कदम उठाएं। जब भी कोई बैंक या एनबीएफसी रेग्युलेशन से जुड़े सही कदम नहीं उठाते हैं, हम उन पर कारोबार से जुड़ीं पाबंदियां लगाते हैं। हम सिस्टम की स्टेबिलिटी, डिपॉजिटर्स और ग्राहकों के हितों की सुरक्षा के मद्देनजर निर्णय लेते हैं। उन्होंने कहा, आरबीआई पेटीएम पर की गई कार्रवाई के बारे में आम लोगों की चिंताओं को दूर करेगा। इसके लिए अगले सप्ताह एक FAQ’s जारी करेंगे।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.