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रेलवे फ्रेट ग्राहकों को रेल ग्रीन पॉइंट मिलेंगे, अगले माह से होगी शुरूआत

नई दिल्ली, 24 मार्च (आईएएनएस)। भारतीय रेलवे ने हाल ही में फ्रेट ग्राहक को कार्बन सेविंग पॉइंट, जिसे रेल ग्रीन पॉइंट कहा जाता है, आवंटित करने के लिए नीतिगत दिशा-निर्देश निर्धारित किए हैं। यह केवल उन फ्रेट ग्राहकों पर लागू होगा जो एफओआईएस के ई-आरडी पोर्टल पर पंजीकृत हैं। प्रत्येक ग्राहक जो माल ढुलाई सेवाओं के लिए ऑनलाइन (ई-डिमांड मॉड्यूल पर) मांग करता है, उसे एक पॉप अप द्वारा प्रेरित किया जा सकता है, जो उसे रेल ग्रीन पॉइंट्स नामक कार्बन उत्सर्जन की अपेक्षित बचत का विवरण देते हुए भारतीय रेलवे द्वारा परिवहन के लिए चुनने के लिए खुशी जताई गई है। रेलवे के अनुसार एक बार आरआर सृजित हो जाने पर कार्बन उत्सर्जन की बचत रेल ग्रीन पॉइंट्स के रूप में ग्राहक के खाते में जमा की जाएगी और संचयी अंक भी फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल पर उसके खाते में दिखाए जाएंगे। सिस्टम में रेल ग्रीन प्वाइंट प्रदर्शित करने वाला डाउनलोड करने योग्य प्रमाणपत्र प्रदान किया जा सकता है। हालांकि फिलहाल रेलवे से किसी भी लाभ के लिए रेल ग्रीन पॉइंट का दावा नहीं कर रहा है। रेल ग्रीन पॉइंट की गणना वित्तीय वर्ष के आधार पर की जाएगी। इस जानकारी से ग्राहकों को जो फील गुड फैक्टर मिलेगा, वह उन्हें ट्रेन से अधिक परिवहन के लिए प्रेरित करेगा। इसके अलावा, कॉपोर्रेट ग्राहक अपनी वेबसाइट पर, अपनी वार्षिक रिपोर्ट में इसका उल्लेख करना पसंद कर सकते हैं। रेल ग्रीन प्वाइंट के लिए मॉड्यूल क्रिस व एफओआईएस द्वारा विकसित किया जाएगा। क्रिस ग्राहकों के लिए उनके रेल ग्रीन पॉइंट्स के आधार पर पहचान के लिए किसी प्रकार की ग्रीन स्टार रेटिंग प्रकार की अवधारणा भी विकसित करेगा। रेल ग्रीन पॉइंट्स के लिए लीडरशिप बोर्ड पर भी विचार किया जा सकता है। इस योजना के अप्रैल 2022 में शुरू होने की संभावना है। --आईएएनएस पीटीके/आरजेएस

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