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फोनपे के नए मार्केटिंग अभियान का उद्देश्य लंबे समय से खोई हुई ट्रक कला को पुनर्जीवित करना है

बेंगलुरु, 11 मार्च (आईएएनएस)। डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म फोनपे ने अपने दोपहिया और चारपहिया बीमा प्रोडक्टस को बढ़ावा देने के लिए एक ट्रक कला अभियान चलाया है। अभियान के हिस्से के रूप में, महाराष्ट्र में राजमार्गों पर चलने वाले ट्रकों का एक बेड़ा, पुणे, नासिक और मुंबई को कवर करते हुए, उनके पीछे के दरवाजे पर कला कैनवस पर आकर्षक वाक्यांश होंगे। कंपनी का लक्ष्य नई उपभोक्ता वर्गीकरण प्रणाली (एनसीसीएस) के अनुसार ए एंड बी श्रेणियों में राजमार्गों पर लक्षित दर्शकों के साथ जुड़ना है, जो 22-40 वर्ष के आयु वर्ग में हैं। ट्रक कला, जिसे अक्सर हिंदी और उर्दू में फूल पत्ती के रूप में जाना जाता है, पारंपरिक रूप से भारत और दक्षिण एशिया के अन्य हिस्सों में एक लोकप्रिय कला है। ट्रकों को उनके ड्राइवरों द्वारा प्यार से सजाया जाता है, जो देश के कोने-कोने में उन्हें चलाते हुए अपना दिन और रात बिताते हैं। जीवंत रंगों और घंटियों से सज्जित, रोमांटिक और अक्सर विचित्र दोहे और यहां तक कि मशहूर हस्तियों और प्रसिद्ध हस्तियों की तस्वीरों के साथ खुदा हुआ, प्रत्येक ट्रक एक अनूठी कहानी कहता है। भारत में ट्रकों में अक्सर दिलचस्प नारों, सजावटी वस्तुओं और अनगिनत जटिल प्रतीकों का सुंदर प्रदर्शन होता है। वे आमतौर पर प्रदर्शन पर रंग योजनाओं, फोंट और प्रतीकों के मेल के साथ विभिन्न संस्कृतियों के प्रभावों का एक प्रतीक भी हैं। फोनपे के निदेशक ब्रांड मार्किटिंग, रमेश श्रीनिवासन ने कहा, पिछले दशकों में, ट्रकों में अक्सर बुराई को दूर करने के लिए राक्षसों की तस्वीरें होती थीं। हमने कुछ अनुभवी ट्रक ड्राइवरों और ट्रक कला विशेषज्ञों से बात की, जिन्होंने कहा कि ड्राइवर मानते थे कि राक्षसों की ये तस्वीरें उन्हें सड़कों पर अप्रिय घटनाओं से बचाती हैं। जब ट्रकों के लिए बीमा को अच्छी तरह से समझा या अपनाया नहीं गया था, तो इसने ड्राइवरों को मानसिक आश्वासन और बीमा प्रदान किया। लेकिन, परिवहन कंपनियों और कंटेनरों के साथ आधुनिक ट्रकों के उनके बड़े बेड़े के आगमन के साथ, पारंपरिक ट्रक कला गिरावट पर है। स्टिकर, प्लास्टिक और स्टील के गहनों ने हाथ से पेंटिंग के कठिन काम की जगह ले ली है। नई पीढ़ी के ट्रक मालिक भी ट्रकों को पेंट करने की कला सीखने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। यहां तक कि भारत में अधिकांश बीमा कंपनियां विज्ञापन के लिए प्रिंट, टीवी और आउटडोर जैसे पारंपरिक माध्यमों को चुनती हैं, फोनपे का लक्ष्य अपने मोटर बीमा उत्पादों के लिए जागरूकता और प्राथमिकता बनाने के लिए ट्रक कला के साथ प्रयोग करना है। नए अभियान के साथ कंपनी का उद्देश्य अव्यवस्था को तोड़ना और एक प्रभावशाली अभियान बनाना है। फोनपे के अभियान में अजीबोगरीब मुहावरे होंगे जिन्हें लोग हाईवे पर गाड़ी चलाते समय पढ़ना पसंद करेंगे और एक भूली-बिसरी कला को भी जीवंत कर देंगे। रमेश ने कहा, हमारा मानना है कि ट्रक उपभोक्ताओं को दोपहिया और चारपहिया बीमा के महत्व के बारे में शिक्षित करने का एक बड़ा माध्यम हैं क्योंकि बीमा का उपयोग सबसे अधिक तब महसूस किया जाता है जब कोई सड़क पर गाड़ी चला रहा होता है। उन्होंने कहा, हम मानते हैं कि यह अभियान बहुत प्रासंगिक होगा और इन ट्रकों के पीछे खुद को निर्बाध रूप से विस्तारित करेगा, जिसे दो और चार पहिया वाहनों के चालकों द्वारा आसानी से देखा जा सकता है। यह संदेश को सच्चाई के बिंदु पर प्रकट करने में भी मदद करता है। --आईएएनएस एसकेके/आरजेएस

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