Paytm होगा पेटीएम पेमेंट्स बैंक से अलग, जानें इतने बड़े फैसले की वजह

Paytm Crisis: ऑनलाइन पेमेंट कंपनी पेटीएम (Paytm) अब पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) से अलग होगी।
पेटीएम सर्विस।
पेटीएम सर्विस। @Paytm एक्स सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार। ऑनलाइन पेमेंट कंपनी पेटीएम (Paytm) अब पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) से अलग होगी। पेटीएम का संचालन करने वाली कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस (One 97 Communications) के निदेशक मंडल ने सहयोगी इकाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर आरबीआई (RBI) की कार्रवाई के बीच दोनों में इंटर-कंपनी एग्रीमेंट को खत्म करने को मंजूरी दी है। वन97 कम्युनिकेशंस ने फैसले की जानकारी दी है। पेटीएम की पेरेंट कंपनी के मुताबिक दोनों कंपनियों के बीच एक-दूसरे पर निर्भरता कम करने को यह कदम उठाया गया है।

15 मार्च के बाद नया जमा या टॉप-अप स्वीकार नहीं

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (Paytm Payments Bank) नियमों का पालन नहीं करने पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की सख्ती का सामना कर रही। RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (RBI action on Paytm Bank) को 15 मार्च के बाद ग्राहक खातों, वॉलेट, फास्टैग और अन्य साधनों में नया जमा या टॉप-अप स्वीकार करने पर रोक लगा रखी है।

एसएचए को सरल बनाने पर भी सहमति

वन97 कम्युनिकेशंस ने शेयर बाजार को बताया है कि कंपनी एवं उसकी सहयोगी इकाई पीपीबीएल ने पीपीबीएल के स्वतंत्र संचालन के प्रति अपने दृष्टिकोण को मजबूत करने को अतिरिक्त कदम उठाए हैं। पीपीबीएल के शेयर होल्डर ने पीपीबीएल के बेहतर संचालन को शेयरधारक समझौते (एसएचए) को सरल बनाने पर भी सहमति जताई है।

Paytm App की सेवाएं रहेंगी जारी

पेटीएम ने बताया था कि वह अन्य बैंकों संग नई साझेदारी पर हस्ताक्षर करेगी। अपने ग्राहकों और कारोबारियों को निर्बाध सेवाएं देने को कदम उठाएगी। साथ ही यह बात दोहराई थी कि पेटीएम एप (Paytm App), पेटीएम क्यूआर, पेटीएम साउंड बॉक्स और पेटीएम कार्ड मशीनें पहले की तरह काम करती रहेंगी।

RBI ने बढ़ा दी है Paytm Payments Bank की डेडलाइन

RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (RBI action on Paytm Payments Bank) को 29 फरवरी के बाद ग्राहक खातों, वॉलेट, फास्टैग समेत अन्य साधनों में नई जमा या टॉप-अप स्वीकार करने पर रोक लगाई थी। फिर बाद में RBI इस समय सीमा को बढ़ाया और 15 मार्च तय किया।

विजय शेखर शर्मा ने चेयरमैन पद से चुके हैं इस्तीफा

पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अंशकालिक गैर-कार्यकारी चेयरमैन पद छोड़ा है। इसके नए निदेशक मंडल का गठन भी हो चुका है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.