RBI On Paytm: पेटीएम पेमेंट्स बैंक 29 फरवरी से नहीं होगा बंद, वॉलेट, फास्टैग और लेन-देन जारी रहेंगे

Paytm Ban Update:पेटीएम यूजर्स के लिए बेहद अच्छी खबर है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सेवाएं 29 फरवरी से बंद नहीं होंगी। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम को 15 दिनों की छूट दी है।
पेटीएम और आरबीआई।
पेटीएम और आरबीआई।रफ़्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। पेटीएम यूजर्स के लिए बेहद अच्छी खबर है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सेवाएं 29 फरवरी से बंद नहीं होंगी। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम को 15 दिनों की छूट दी है। इसके तहत पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध 15 मार्च के बाद लागू होगा। उक्त अवधि तक पेटीएम वॉलेट, फास्‍टैग और ग्राहक खातों में लेन-देन जारी रहेंगे। आरबीआई ने आज पेटीएम को लेकर FAQ भी जारी कर दिया।

31 जनवरी 2024 को हुई थी कार्रवाई

बता दें, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 31 जनवरी 2024 को पेटीएम की बैंकिंग सर्विस को बंद करने का आदेश जारी किया था। उस आदेश के मुताबिक 29 फरवरी 2024 से पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सेवाएं बंद होनी थी। अब इस तारीख में संशोधन हुआ है। आरबीआई ने 31 जनवरी को कहा था कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर नियामक कार्रवाई की गई है, जिसके चलते पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते में ट्रांजेक्‍शन, पेटीएम वॉलेट (Paytm Wallet), FASTag और टॉपअप जैसी सर्विस बंद होगी।

लोगों के हित में दिया गया समय

आरबीआई ने कहा कि उसने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35A के तहत पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस द्वारा संचालित पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (Paytm Payments Bank) पर व्यावसायिक प्रतिबंध लगाए थे। अब कहा कि लोगों के हितों के मद्देनजर पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को थोड़ा और वक्‍त दिया जा रहा है। आरबीआई ने कहा कि किसी भी अन्य जमा या क्रेडिट लेन-देन या टॉप-अप की मंजूरी नहीं दी जाएगी। 15 मार्च के बाद ग्राहक खाते, प्रीपेड, वॉलेट, फास्टैग, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड सभी सेवाएं बंद होंगी।

15 मार्च के बाद भी खाते से निकाल सकेंगे पैसे

कोई पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट में रिफंड का इंतजार कर रहा तो 15 मार्च के बाद भी खाते में रिफंड, कैशबैक, पार्टनर बैंकों से स्वीप-इन या ब्याज की अनुमति दी गई है। आप 15 मार्च के बाद भी खाते से पैसों की निकासी कर सकते हैं. वॉलेट में जमा रकम का भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है। आपके पास पेटीएम वॉलेट है तो 15 मार्च तक जमा रकम पर इसका इस्‍तेमाल कर सकेंगे। वैसे, 15 मार्च के बाद जमा की अनुमति नहीं होगी।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.