Stock Market: नई ऊंचाई पर पहुंचा Nifty, जानें कैसे 5 माह में यह सप्ताह सेंसेक्स के लिए बेहतरीन रहा

Stock Market Update: अमेरिकी फेडरल रिजर्व और अन्य प्रमुख केंद्रीय बैंकों ने ऊंची मुद्रास्फीति पर काफी हद तक काबू पाया है। ब्याज दरों में कटौती की भी उम्मीद बढ़ी है।
Stock Market: नई ऊंचाई पर पहुंचा Nifty, जानें कैसे 5 माह में यह सप्ताह सेंसेक्स के लिए बेहतरीन रहा

नई दिल्ली, रफ्तार। अमेरिकी फेडरल रिजर्व और अन्य प्रमुख केंद्रीय बैंकों ने ऊंची मुद्रास्फीति पर काफी हद तक काबू पाया है। ब्याज दरों में कटौती की भी उम्मीद बढ़ी है। इससे उत्साहित भारत और दूसरे देशों के बाजार चढ़े। बेंचमार्क निफ्टी तो रिकॉर्ड ऊंचाई पर प​हुंचा। निफ्टी 135 अंक की तेजी के साथ पिछले उच्चतम स्तर 20192 को लांघकर 20268 पर बंद हुआ। कारोबार के समय सूचकांक 20292 तक पहुंचा था। सेंसेक्स 493 अंक बढ़कर 67481 पर बंद हुआ। सेंसेक्स 15 सितंबर के उच्चतम बंद स्तर 67839 से 358 अंक पीछे है।

निफ्टी में 2.4% दर्ज हुई तेजी

पिछले पांच महीने में सूचकांकों के लिए सबसे अच्छा सप्ताह साबित हुआ। निवेशकों की लिवाली से इस हफ्ते निफ्टी में 2.4% और सेंसेक्स में 2.3% तेजी दर्ज हुई। बाजार में यह तेजी सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़े उम्मीद से बेहतर रहने से आई है। देश का जीडीपी चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 7.6% बढ़ा। बाजार को 6.8% वृद्धि के आसार दिख रहे थे। अर्थशास्त्रियों का कहना है कि सितंबर तिमाही में मजबूत आंकड़ों ने अच्छी वृद्धि की राह तैयार की है।

जीडीपी में 8.4% की वृद्धि की संभावना

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने लिखा-‘हम मानते हैं कि वित्त वर्ष 2024 की दूसरी छमाही में वास्तविक जीडीपी वृद्धि पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले 8% से कुछ अधिक रह सकती है। इससे पूरे वित्त वर्ष में जीडीपी वृद्धि 7.9% होगी। आम चुनावों के बाद रोजगार और उत्पादकता के लिए व्यापक सुधार होने से वित्त वर्ष 2025 में वास्तविक जीडीपी में 8.4% की वृद्धि हो सकती है।

भाजपा की जीत से केंद्र में राजनीतिक स्थायित्व बढ़ने की संभावना

राजस्थान और मध्य प्रदेश जैसे अहम राज्यों के हाल में हुए विधानसभा चुनावों के एक्जिट पोल में भाजपा की बढ़त देखकर निवेशकों में जोश बढ़ा है। विशेषज्ञों का कहना कि इन राज्यों में भाजपा की जीत से केंद्र में राजनीतिक ​स्थायित्व की उम्मीद बढ़ेगी।

बीएसई पर 2109 शेयर चढ़कर बंद

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 4 लाख करोड़ डॉलर के पार पहुंचा था। बीएसई पर ​एनएसई की तुलना में अधिक शेयर सूचीबद्ध हैं। इसका बाजार पूंजीकरण पिछले बुधवार को 4 लाख करोड़ डॉलर पर पहुंचा था। बीएसई पर 2109 शेयर चढ़कर और 1638 गिरकर बंद हुए।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

रफ़्तार के WhatsApp Channel को सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें Raftaar WhatsApp

Telegram Channel को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें Raftaar Telegram

Related Stories

No stories found.