मुकेश अंबानी।
मुकेश अंबानी। सोशल मीडिया।

Reliance Retail: मुकेश अंबानी को गल्फ से आ रहे पैसे, अबु-धाबी की कंपनी करेगी 5 हजार करोड़ का निवेश

Reliance Retail Gulf Fund:एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी को गल्फ से फंडिंग मिल रही है। इनकी कंपनी में एक और गल्फ कंपनी बड़ा निवेश करने वाली है।

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी को गल्फ से फंडिंग मिल रही है। इनकी कंपनी में एक और गल्फ कंपनी बड़ा निवेश करने वाली है। ईटी की रिपोर्ट के अनुसार फंड अबुधाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (ADIA) से आ सकता है। मुकेश अंबानी के रिटेल वेंचर रिलायंस रिटेल में अथॉरिटी की योजना अतिरिक्त निवेश की है। इस बार अबुधाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी की तैयारी रिलायंस रिटेल में 600 मिलियन डॉलर (करीब 5000 करोड़ रुपये) निवेश की है। यह सौदा प्रीमियम वैल्यूएशन पर होने की संभावना है।

3 साल पहले किया था निवेश

अबुधाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी ने अंबानी की रिटेल कंपनी में तीन साल पहले भी पैसे लगाए थे। अबुधाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी के पास पहले से रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में हिस्सेदारी है। अथॉरिटी ने अक्टूबर 2020 में रिलायंस रिटेल में निवेश किया था। तब रिलायंस रिटेल ने 10.09 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचकर 47265 करोड़ रुपए इकट्ठा किए थे। उस फंडिंग के राउंड के निवेशकों में सऊदी के पीआईएफ, मुबाडला, सिंगापुर के जीआईसी, सिल्वरलेक, टीपीजी और जीए शामिल था। एडीआईए ने भी 1.2 प्रतिशत शेयर के एवज में 5500 करोड़ रुपए निवेश किया था।

रिलायंस रिटेल की वैल्यू कितनी?

बाजार में फिलहाल रिलायंस रिटेल लिस्टेड नहीं है। इस कंपनी का वैल्यूएशन लगातार बढ़ा है। कई एनालिस्ट ने कंपनी की वैल्यू 100-150 बिलियन डॉलर आंकी है, जहां रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 148 बिलियन डॉलर की वैल्यूएशन जुलाई आंकी थी। अर्नस्ट एंड यंग ने 93 बिलियन डॉलर और बीडीओ वैल्यूएशन एडवाइजरी ने 97 बिलियन डॉलर की वैल्यू लगाई थी। अलायंस बर्नस्टीन के एनालिस्ट के मई के आकलन में वैल्यू 131 बिलियन डॉलर आंकी थी।

टॉप कंपनियों में एंट्री

ताजे फंडिंग राउंड में रिलायंस रिटेल को कतर से पहले 1 बिलियन डॉलर का निवेश मिला था। इससे पहले केकेआर ने 100 बिलियन डॉलर की वैल्यूएशन पर 2000 करोड़ रुपए निवेश किया था। वैल्यूएशन के हिसाब से मुकेश अंबानी की कंपनी अब सिर्फ देश नहीं, बल्कि दुनिया की टॉप रिटेल कंपनियों में शामिल है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें :- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in