Naresh Goyal: आखिरकार जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल को मिली जमानत, लेकिन...

Naresh Goyal in Court: जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल ने कोर्ट से अंतरिम जमानत मिल गई है। गोयल ने कहा था कि वह और उनकी पत्नी अनीता गोयल दोनों कैंसर मरीज हैं। दोनों साथ रहना चाहते हैं।
जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल।
जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल। रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल को आज धन शोधन मामले में बॉम्बे हाई कोर्ट से जमानत मिल गई। 74 वर्षीय नरेश गोयल ने अपने एवं पत्नी के स्वास्थ्य का हवाला देते हुए कोर्ट में जमानत याचिका दायर की थी। गोयल का कहना था कि वह और उनकी पत्नी लास्ट स्टेज कैंसर से जूझ रहे हैं। ऐसे में दोनों साथ रहना चाहते हैं। इससे पहले 3 मई को हाईकोर्ट ने मामले में सुनवाई कर फैसला सुरक्षित रखा था। अब कोर्ट ने उन्हें दो महीने की अंतरिम जमानत दी है। इसके साथ ही एक लाख रुपये का बॉन्ड भरने का भी निर्देश दिया है।

'मानवता के आधार पर दी गई जमानत'

नरेश के वकील हरीश साल्वे ने कहा था कि गोयल पर लगे आरोप गंभीर हैं, लेकिन उनकी पत्नी कैंसर से जूझ रही हैं। उनके पास कुछ महीनों का ही समय बचा है। ऐसे में मानवता के आधार पर गोयल को पत्नी के साथ रहने दिया जाए।

केनरा बैंक से धोखाधड़ी में गिरफ्तार हुए थे गोयल

गोयल पर केनरा बैंक से 538 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का आरोप है। ईडी ने कथित धोखाधड़ी मामले में एक सितंबर 2023 को नरेश गोयल को गिरफ्तार किया था। उनकी पत्नी अनीता गोयल को नवंबर 2023 में गिरफ्तार किया गया था। हालांकि उनकी उम्र और स्वास्थ्य को देखते हुए उन्हें जमानत दे दी गई थी।

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, कैनरा बैंक की ओर से जेट एयरवेज को 848.86 करोड़ रुपए की क्रेडिट लिमिट और लोन दिया गया था। इसमें से 538.62 करोड़ रुपए बकाया हैं। यह अकाउंट 29 जुलाई 2021 में फ्रॉड घोषित हुआ था। CBI ने 5 मई को गोयल के मुंबई स्थित ऑफिस समेत 7 ठिकानों की तलाशी ली थी। नरेश, पत्नी अनीता और जेट एयरवेज के निदेशक रहे गौरांग शेट्टी के घर पर भी छापे मारे गए थे। CBI की FIR के आधार पर ED ने 19 जुलाई को मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज कर लिया था, तब ED ने गोयल और उनके साथियों के ठिकानों पर छापेमारी की थी।

पैसों की हेराफेरी की गई: बैंक

केनरा बैंक का आरोप था कि जेट एयरवेज की फोरेंसिक ऑडिट में पाया गया कि जेट ने अपने से जुड़ी कंपनियों यानी 'रिलेटेड कंपनियों' को 1410.41 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए हैं। ऐसा कंपनी के खाते से पैसा निकालने के लिए किया गया। बता दें, गोयल परिवार के पर्सनल खर्च-जैसे स्टाफ की सैलरी, फोन बिल और व्हीकल एक्सपेंस, सब जेट एयरवेज से भुगतान किए जाते थे। गोयल ने साल 1993 में जेट एयरवेज की स्थापना की थी। साल 2019 में उन्होंने चेयरमैन पद छोड़ा था।

अप्रैल 2019 से जेट एयरवेज बंद

जेट एयरवेज कभी भारत की सबसे बड़ी प्राइवेट एयरलाइंस में से एक थी। एयरलाइन को साउथ एशियाई देशों की सबसे बड़ी प्राइवेट एयरलाइन का दर्जा मिला हुआ था। फिर कर्ज में दबने के कारण एयरलाइन 17 अप्रैल 2019 में बंद हो गई थी।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in