होटल कारोबार से अलग होने की घोषणा के बाद ITC के शेयरों में 3 प्रतिशत की गिरावट

आईटीसी का शेयर सोमवार को इंट्राडे में 4 पर्सेंट के बाद आज 3 पर्सेंट से ज्यादा गिर गया। जेफरीज, जेएम फाइनेंशियल और मोतीलाल ओसवाल ने आईटीसी के शेयर में 'खरीद' की सलाह दी है।
ITC Limited
ITC LimitedSocial Media

नई दिल्ली,रफ्तार डेस्क। आईटीसी का शेयर आज 3.17 प्रतिशत टूटकर 455.95 रुपये पर आ गया, जो पिछले सत्र के नुकसान को बढ़ाता है, क्योंकि कंपनी ने कहा था कि वह अपने होटल व्यवसाय को अलग कर देगी, जिससे यह अपने सिगरेट और खाद्य व्यवसायों से अलग हो जाएगा। यदि निदेशक मंडल 14 अगस्त को होने वाली बैठक में विलय को मंजूरी दे देता है तो आईटीसी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी आईटीसी होटल्स लिमिटेड को इसमें शामिल करेगी।सोमवार को डीमर्जर के ऐलान के बाद कंपनी का शेयर 4 पर्सेंट गिर गया। इस बीच, आईटीसी के शेयर में पिछले एक महीने में 3% और पिछले एक साल में 50% से अधिक की तेजी आई है। जेफरीज, जेएम फाइनेंशियल और मोतीलाल ओसवाल ने आईटीसी के शेयर में 'खरीद' की सलाह दी है।

उन्होंने कहा, 'आईटीसी के होटल कारोबार को अलग करने की मंजूरी से नई इकाई में प्रत्यक्ष हिस्सेदारी के साथ शेयरधारकों की वैल्यू बढ़ सकती है, लेकिन इससे बाजार की कुछ उम्मीदें निराश हैं। प्रस्तावित आतिथ्य-केंद्रित इकाई का उद्देश्य भारतीय आतिथ्य उद्योग में विकास और मूल्य निर्माण है, जो संस्थागत तालमेल के माध्यम से आईटीसी और नई इकाई दोनों को लाभान्वित करता है। मेहता इक्विटीज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (शोध विश्लेषक) प्रशांत तापसे ने कहा, '14 अगस्त 2023 को निदेशक मंडल की बैठक तक व्यवस्था की योजना पर स्पष्टता का इंतजार है। प्रशांत तापसे ने कहा कि शेयर तकनीकी दबाव का सामना कर रहा है, 468 के नीचे बंद होने से संभावित रूप से अधिक चुनौतियां आ सकती हैं, जबकि 450 के स्तर के पास दीर्घकालिक समर्थन संभावित अस्थिरता के लिए सावधानी और अवलोकन की आवश्यकता है।

क्या आपको आईटीसी स्टॉक खरीदना, बेचना या रखना चाहिए?

Jefferies: Buy 

Base Case Target Price: Rs 530

एक सूत्र ने कहा, 'निदेशक मंडल ने सैद्धांतिक रूप से होटल ों के विलय को मंजूरी दे दी है। आईटीसी के पास 40% हिस्सेदारी होगी, जबकि शेयरधारकों के पास सीधे 60% हिस्सेदारी होगी - हमारा मानना है कि कुछ निवेशकों ने ऊर्ध्वाधर विभाजन (100% प्रत्यक्ष) पसंद किया होगा। इस कदम का आईटीसी के शेयर मूल्य पर कोई बड़ा प्रभाव नहीं पड़ेगा और हमारे विचार से यह अन्य व्यवसायों के लिए भी इसी तरह से जाने का अग्रदूत नहीं है, "जेफरीज के विश्लेषकों ने कहा।

Motilal Oswal: Buy – Target Price: Rs 535

उन्होंने कहा, 'होटल कारोबार के अलग होने से हमारे अनुमान में कोई बदलाव नहीं हुआ है। आईटीसी ने वित्त वर्ष 2023 में अच्छी ~ 24% ईपीएस वृद्धि दर्ज की और हम अगले दो वर्षों में 15% की ईपीएस सीएजीआर की उम्मीद करते हैं। वित्त वर्ष 2024 और वित्त वर्ष 2025 में अन्य लार्ज-कैप स्टेपल कंपनियों की तुलना में आईटीसी का आय परिदृश्य बेहतर है। आईटीसी के लिए प्रमुख चुनौतियां - अतीत की एक अत्यंत दंडात्मक कर व्यवस्था, कोविड से संबंधित व्यवधान और कमोडिटी लागत मुद्रास्फीति - अब कम होती दिख रही हैं।मोतीलाल ओसवाल के विश्लेषकों ने कहा, 'हमने 535 रुपये के लक्ष्य मूल्य के साथ अपनी बाय रेटिंग बरकरार रखी है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.