SENSEX: ईरान पर इजराइल के जवाबी हमले ने तोड़ा बाजार, कई सेक्टर के शेयर में आई भारी गिरावट

बाजार खुलने से पहले ईरानी न्‍यूज एजेंसी ने बताया कि इजरायल ने शुक्रवार तड़के ईरान के इस्फहान शहर के एयरपोर्ट पर मिसाइल से हमला किया है। ऐसे में शेयर बाजार जब खुला तो तगड़ी गिरावट देखने को मिली।
Stock Market
Stock MarketBombay stock exchange

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। ईरान के इजराइल पर हमले के बाद, इजरालय ने ईरान पर जवाबी कार्रवाई करते हुए मिसाइल से हमला कर दिया है, जिस कारण व्‍यापक स्‍तर पर युद्ध के हालात बन चुके हैं। इजरालय के ईरान पर जवाबी कार्रवाई का असर आज शेयर बाजार में भी देखने को मिला है। सेंसेक्‍स और‍ निफ्टी में भारी गिरावट हुई है। शुरुआती कारोबार में ही शेयर बाजार धड़ाम हो गया।

कितना गिरा Sensex

Sensex आज 489 अंक गिरकर 71,999.65  पर खुला और करीब 600 अंक गिरकर कारोबार कर रहा है। वहीं निफ्टी 200 अंक से ज्‍यादा गिरकर 21,788.25 पर कारोबार कर रहा है। बीएसई सेंसेक्‍स के सभी टॉप 30 शेयर में से आईटीसी और टाइटन के शेयर उछाल पर कारोबार कर रहे थे, लेकिन बाकी के 28 शेयरों में गिरावट हुई है। इफोसिस में करीब दो फीसदी की गिरावट आई है। इसके अलावा, AXIS, L&T, Nestle जैसे शेयर भी 1.50 फीसदी से ज्‍यादा गिरे हैं। वहीं एनएसई के 1800 शेयर गिरावट पर हैं, जबकि 344 में तेजी देखी जा रही है। 

सभी सेक्‍टरों में बड़ी गिरावट 

NSE के 2,214 शेयरों में से 53 शेयरों में लोअर सर्किट है, जबकि 40 में अपर सर्किट है। 15 स्‍टॉक 52 वीक के लो पर पहुंच चुके हैं। बैंक निफ्टी आज करीब 300 फीसदी टूटा है, जबकि मिडकैप और स्‍मॉलकैप इंडेक्‍स में 150 अंक तक की गिरावट आई है। इसके अलावा, निफ्टी के आज सभी सेक्‍टरों में भारी गिरावट हुई है। ऑटो से लेकर आईटी, हेल्‍थकेयर और ऑयल में 1 फीसदी से ज्‍यारा गिरावट हुई है।

किन शेयरों में आई बड़ी गिरावट 

ज्‍यादा गिरावट वाले शेयरों की बात करें तो एनबीसीसी इंडिया में 3 फीसदी, टाटा कम्‍युनिकेशन में करीब 5 फीसदी, नायका 3 फीसदी, एचपीसीएल करीब 3 फीसदी, बीपीसीएल 3.39 प्रतिशत, केनरा बैंक 2.89 प्रतिशत और ICICI Prudential के शेयरो में 3.72 फीसदी की गिरावट आई है। 

शेयर बाजार में गिरावट के तीन बड़े कारण 

बाजार खुलने से पहले ईरान की सरकारी न्‍यूज एजेंसी ने बताया कि इजरायल ने शुक्रवार तड़के ईरान के इस्फहान शहर के एयरपोर्ट पर मिसाइल से हमला किया है। ऐसे में शेयर बाजार जब खुला तो तगड़ी गिरावट देखने को मिली। इजरायल के हमले से कच्‍चे तेल के दाम में भी गिरावट आई है। दूसरा बड़ा कारण इंफोसिस का गुरुवार को रिजल्‍ट आया जिसके एडीआर में 8 फीसदी की गिरावट हुई, जिस कारण इस बड़ी कंपनी में सेलिंग आई। वहीं ग्‍लोबल मार्केट में भी पिछले हफ्ते से ही लगातार गिरावट जारी है। इसके अलावा, आज सेंसेक्‍स की एक्‍सपाइरी होने के कारण भी बिकावली हावी है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.