IPO: 20 साल बाद किसी ऑटोमोबाइल कंपनी का आ रहा आईपीओ, ओला जुटाएगी इतनी बड़ी रकम

Upcoming IPO: देश में 20 साल बाद किसी ऑटोमोबाइल कंपनी का आईपीओ आ रहा है। ओला इलेक्ट्रिक ने आईपीओ लाने के लिए शेयर बाजार रेग्यूलेटर सेबी के पास ड्रॉफ्ट पेपर फाइल की है।
IPO: 20 साल बाद किसी ऑटोमोबाइल कंपनी का आ रहा आईपीओ, ओला जुटाएगी इतनी बड़ी रकम

नई दिल्ली, रफ्तार। देश में 20 साल बाद किसी ऑटोमोबाइल कंपनी का आईपीओ आ रहा है। ओला इलेक्ट्रिक ने आईपीओ लाने के लिए शेयर बाजार रेग्यूलेटर सेबी के पास ड्रॉफ्ट पेपर फाइल की है। यह देश में पहली इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी होगी, जो दो आईपीओ लांच करेगी। माना जा रहा कि आईपीओ के माध्यम से कंपनी बाजार से 700 मिलियन डॉलर जुटा सकती है। इससे पहले 2003 में मारूति सुजुकी ने अपना आईपीओ लाया था।

2024 का सबसे चर्चित आईपीओ होने की संभावना

नए साल 2024 में ओला इलेक्ट्रिक का आने वाला आईपीओ सबसे चर्चित आईपीओ में से एक हो सकता है। ओला इलेक्ट्रिक के आईपीओ में 5500 करोड़ रुपए फ्रेश शेयर्स जारी कर जुटाया जाएगा। 1750 करोड़ ऑफर फॉर सेल के तहत शेयर्स बेचकर जुटाया जाएगा। वर्तमान शेयरधारक ओएफएस के तहत हिस्सेदारी बेचेंगे। कंपनी के आईपीओ के लिए कोटक, आईसीआईसीआई, बैंक ऑफ अमेरिका, गोल्डमन सैक्स, एसबीआई कैपिटल, एक्सिस कैपिटल इंवेस्टमेंट बैंक हैं।

रिटेल प्राइस 1080 डॉलर से शुरू

कंपनी का जोर अफोर्डेबल ई-स्कूटर्स पर है। इसके रिटेल प्राइस 1080 डॉलर से शुरू हो रहा। अभी कंपनी को नुकसान हो रहा है। वित्त वर्ष 2022-23 में 335 मिलियन डॉलर की आय पर कंपनी को 136 मिलियन डॉलर का ऑपरेटिंग नुकसान हो गया था

लांच से पहले कर सकती है रोड शो

दरअसल, ओला इलेक्ट्रिक आईपीओ प्रोजेक्ट को प्रोजेक्ट हिमालय का कोडनेम मिला है। कंपनी जनवरी या फरवरी में आईपीओ लांच करने के लिए रोड शो करने की योजना बना रही है। कंपनी के फाउंडर भाविश अग्रवाल हैं, जिनकी ई-स्कूटर सेगमेंट में देश में 30% मार्केट शेयर है। कंपनी देश की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी है। यह हर महीने 30 हजार ई-स्कूटर्स बेचती है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.