निवेशकों की हो गई मौज, अब Share बेचते ही खाते में आएंगे पैसे, इस दिन से शुरू होगा नया पेमेंट सिस्टम

T+0 Payment System : बाजार नियामक (SEBI) की चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच ने बड़ी घोषणा की है। अब शेयर बाजार में T+0 पेमेंट सेटेलमेंट सिस्टम लागू होगा।
सेबी की चेयरपर्सन, जिन्होंने नए पेमेंट सिस्टम को लागू करने की घोषणा की है।
सेबी की चेयरपर्सन, जिन्होंने नए पेमेंट सिस्टम को लागू करने की घोषणा की है।रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। बाजार नियामक (SEBI) की चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच ने बड़ी घोषणा की है। अब शेयर बाजार में T+0 पेमेंट सेटेलमेंट सिस्टम लागू होगा। माधबी पुरी ने एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया के कार्यक्रम में इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि 28 मार्च से शेयर मार्केट में T+0 पेमेंट सेटेलमेंट सिस्टम शुरू हो रहा है। विशेषज्ञों का मानना है कि इस पेमेंट सेटेलमेंट की व्यवस्था लागू होने से निवेशकों को काफी फायदा होगा। इस नई टी + 0 पेमेंट सेटलमेंट व्यवस्था से ट्रेडिंग वाले दिन ही पैसे मिल जाएंगे।

बिक्री वाले दिन ही कुछ घंटों में मिलेंगे पैसे

बता दें शेयर की खरीद-बिक्री वाले दिन ही भुगतान की योजना को T+0 पेमेंट सेटलमेंट सिस्टम कहा जाता है। सेबी द्वारा 28 मार्च से T+0 पेमेंट सेटलमेंट लागू किया जा रहा है। इस सिस्टम के आने से शेयर की खरीद-बिक्री करने के तुरंत बाद उसी दिन कुछ घंटों में आपको पैसे मिल जाएंगे।

अभी है टी प्लस वन (T+1) सेटलमेंट

मार्केट में टी प्लस वन सेटेलमेंट सिस्टम है। इसके तहत आप शेयर बाजार में ट्रेडिंग करते हैं तो उसके पेमेंट के सेटलमेंट की प्रक्रिया अगले दिन की जाती है। यानी आपके अकाउंट में अगले दिन पैसे आते हैं। ऐसे में एक दिन तक पैसे का इंतजार करना पड़ता है।

क्या होगा फायदा?

अब पेमेंट के लिए एक दिन इंतजार करने की जरूरत नहीं है। 28 मार्च से टी प्लस जीरो सेटेलमेंट सिस्टम वैकल्पिक रूप से आ रहा है। आप इसे चुनते हैं तो आपको ट्रेडिंग वाले दिन इसका फायदा मिलेगा। उसी दिन आपके अकाउंट में पैसे आ जाएंगे।

पिछले साल की थी घोषणा

बुच ने नए पेमेंट सेटलमेंट सिस्टम को लाने की घोषणा साल 2023 के दिसंबर में की थी। इस सिस्टम के बारे में लोगों की राय जानने के लिए कंसल्टेशन पेपर भी जारी हुआ था। इस सिस्टम को दो चरणों में लागू किया जाना है। पहले चरण में 1:30 बजे तक हुए ट्रेड के लिए टी प्लस जीरो पेमेंट सेटलमेंट साइकिल को जारी किया जा रहा। वहीं, फंड्स और सिक्योरिटीज का सेटलमेंट शाम 4:30 तक पूरा होगा। दूसरे चरण में आपको इंस्टेंट सेटलमेंट मिलेगा। वहीं, दूसरे चरण का पेमेंट सेटेलमेंट सिस्टम शुरू होने के बाद पहले चरण के ऑप्शनल टी प्लस जीरो सिस्टम को बंद किया जाएगा।

टॉप 500 लिस्टेड कंपनियों से होगी शुरुआत

शुरुआती दिनों में टी प्लस जीरो सेटेलमेंट सिस्टम सिर्फ मार्केट कैपिटल के हिसाब से टॉप 500 लिस्टेड कंपनियों के लिए शुरू होगा। बता दें इन कंपनियों को मार्केट कैपिटल के हिसाब से तीन चरणों में नए सेटलमेंट साइकिल में एंट्री दिए जाने का प्लान है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.