Investment Trend: भारतीय यहां लगा रहे अपने पैसे, FD-RD काफी पिछड़ा, बेहतरीन रिटर्न को आप भी अपनाएं

Best Investment Plan: आप अपने रिटायरमेंट या भविष्य के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में निवेश कर रहे तो आप इंवेस्टमेंट ट्रेंड में से दूर हैं।
पैसों का निवेश।
पैसों का निवेश।रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। आप अपने रिटायरमेंट या भविष्य के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में निवेश कर रहे तो आप इंवेस्टमेंट ट्रेंड में से दूर हैं। वर्तमान में भारतीय पैसा कमाने के लिए एफडी से अधिक दूसरे विकल्पों में निवेश कर रहे हैं। बैंक बाजार के आंकड़ों के मुताबिक देश में म्यूचुअल फंड्स में निवेश का स्तर बढ़ा है। आम लोग एफडी या आरडी से ज्यादा म्यूचुअल फंड में निवेश कर रहे हैं। लोगों के बचत या निवेश पैटर्न पर नजर डालें तो करीब 54 फीसदी लोग म्यूचुअल फंड में पैसा निवेश करना पसंद करते हैं। वहीं, 53 फीसदी लोग एफडी में पैसे रखना पसंद करते हैं।

सबसे अधिक सेविंग बैंक अकाउंट में निवेश

निवेश की टॉप प्रिफरेंस की बात हो तो सबसे अधिक पैसे का निवेश सेविंग बैंक अकाउंट में किया जाता है। 77 फीसदी लोग सेविंग अकाउंट में पैसा निवेश करते हैं। निवेश के दूसरे तरीकों को देखें तो 43 फीसदी लोग शेयर बाजार में पैसा लगाते हैं। बीमा योजना में भी 43 फीसदी निवेशक हैं। सोने में निवेश का क्रेज कम हो रहा है। लोग सोने और अन्य कमोडिटीज में सिर्फ 27 फीसदी निवेश करते हैं। वैसे, सोने को निवेश के लिहाज से हमेशा ज्यादा सुरक्षित माना गया है। सोने की तरह 27 फीसदी लोग प्रोविडेंड फंड में निवेश करते हैं।

23% लोग करना चाहते हैं क्रिप्टो में निवेश

क्रिप्टो जैसे नए इंवेस्टमेंट टूल भी बाजार में आए हैं। 23 फीसदी लोग क्रिप्टो में निवेश की इच्छा रखते हैं। रियल एस्टेट और अन्य प्रॉपर्टी में निवेश करना 19 फीसदी लोगों को पसंद है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

रफ़्तार के WhatsApp Channel को सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें Raftaar WhatsApp

Telegram Channel को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें Raftaar Telegram

Related Stories

No stories found.