India की व्हिस्की बनी पूरे World की पहली पसंद, हरियाणा की कंपनी ने इस विदेशी बड़े ब्रांड को छोड़ा पीछे

Indian Single Malt Whiskey Indri: भारतीय की सिंगल माल्ट व्हिस्की दुनिया भर की पहली पसंद बन गई है। हरियाणा में बनने वाली व्हिस्की इंद्री ने पूरी दुनिया में अलग पहचान बनाई है।
इंद्री व्हिसकी, जिसने वर्ल्ड बेस्ट व्हिस्की का अवॉर्ड जीता है।
इंद्री व्हिसकी, जिसने वर्ल्ड बेस्ट व्हिस्की का अवॉर्ड जीता है। रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। भारतीय की सिंगल माल्ट व्हिस्की दुनिया भर की पहली पसंद बन गई है। हरियाणा में बनने वाली व्हिस्की इंद्री ने पूरी दुनिया में अलग पहचान बनाई है। ‘इंद्री’ ब्रांड के कारण भारत व्हिस्की के मजबूत निर्माता के रूप में उभरा है। इस कंपनी ने ग्लेनलिवेट और टैलिस्कर जैसी कंपनियों को कांटे की टक्कर दिया है।

‘बेस्ट इन शो’ का खिताब जीता

भारतीय बाजार के साथ यह व्हिस्की विदेशी बाजार में बहुत तेजी से बूम कर रही है। इस साल ‘इंद्री’ ने स्कॉटिश और अमेरिकी के कई दिग्गज ब्रांड को पीछे छोड़ा है। इसने सैन फ्रांसिस्को में व्हिस्की ऑफ द वर्ल्ड अवार्ड्स में बेस्ट इन शो का खिताब जीत लिया है। इस कंपनी ने दीपावाली पर एक बोतल को 421 डॉलर यानी 34960 रुपए में बेची है। 2021 में दुनिया के सबसे बड़े व्हिस्की टेस्ट करने वाले प्रोग्राम में 100 से अधिक ब्रांडों पीछे छोड़कर यह खिताब जीता है।

व्हिस्की मार्केट पर जमाया कब्जा

आईडब्ल्यूएसआर ड्रिंक्स मार्केट एनालिसिस के मुताबिक ‘इंद्री’ ने वित्तीय वर्ष 2021-22 में देश के 144% व्हिस्की मार्केट पर कब्जा किया था। इसने स्कॉच व्हिस्की को पीछे छोड़ा। माना जा रहा कि 2027 तक इसकी खपत भारत में 13% की दर से बढ़ेगी। इस बढ़ोतरी का श्रेय उन को जाता है, जिन्होंने लॉकडाउन में नए ब्रांडों की खोज कर भारतीय सिंगल माल्ट को टेस्ट किया। अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.