मिस्त्र भारत का छठा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार,रहा हमेशा मधुर संबंध

गणतंत्र दिवस में भारत के छठे बड़े व्यापारिक संबंध रखने वाले देश के राष्ट्रपति को विशेष अतिथि बनाया गया है । मिस्त्र भारत का छठा बड़ा व्यापारिक भागीदार है। एक अखबार के रिपोर्ट के अनुसार भारत का मिस्त्र के साथ 6 क्षेत्रों में व्यापारिक संबंध है। बताया जाता है कि हालके समय में भारत के मिस्त्र के साथ व्यापार में काफी तेजी आई है।
मिस्त्र भारत का छठा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार,रहा हमेशा मधुर संबंध

नई दिल्ली,रफ्तार डेस्क। अमृत काल में मनाया जाने वाला गणतंत्र दिवस समारोह कई मामलो में महत्वपूर्ण है । इस बार होने वाले गणतंत्र दिवस में भारत के छठे बड़े व्यापारिक संबंध रखने वाले देश के राष्ट्रपति को विशेष अतिथि बनाया गया है। बता दें कि मिस्त्र भारत का छठा बड़ा व्यापारिक भागीदार है। एक अखबार के रिपोर्ट के अनुसार भारत का मिस्त्र के साथ 6 क्षेत्रों में व्यापारिक संबंध है। बताया जाता है कि हालके समय में भारत के मिस्त्र के साथ व्यापार में काफी तेजी आई है। जिसमे कृषि,साइबर,संस्कृति,सूचना और प्रसारण, युवा प्रमुख तौर पर है। इन क्षेत्रों में व्यापार में 75 फीसदी की वृद्धि देखी गई है। मिस्त्र इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) और लीग ऑफ अरब नेशनल का सदस्य है।

कश्मीर के मुद्धे पर साधा चुप्पी

2022 में कश्मीर का मुद्धा ओआईसी के हॉट टॉपिक में रहा था। पाकिस्तान के अलावा कुछ देशों ने इसका भारी विरोध किया था । इस सारे विवाद पर मिस्त्र ने अपने आप को दूर रखा था।मिस्त्र ने हमेशा से भारत पर कुछ ना बोलकर मित्रता का उदाहरण पेश किया है।

मिस्त्र के साथ भारत के व्यापारिक संबंध

मिस्त्र भारत का छठा बड़ा व्यापारिक भागीदार है। एक अखबार के रिपोर्ट के अनुसार भारत का मिस्त्र के साथ 6 क्षेत्रों में व्यापारिक संबंध है। बताया जाता है कि हालके समय में भारत के मिस्त्र के साथ व्यापार में काफी तेजी आई है। जिसमे कृषि, साइबर,संस्कृति,सूचना और प्रसारण, युवा प्रमुख तौर पर है। इन क्षेत्रों में व्यापार में 75 फीसदी की वृद्धि देखी गई है।

अमृत काल का मिस्त्र कनेक्शन

भारत के आजाद हुए 75 साल हुए है। इसको ऐतिहासिक बनाने के लिए देश में अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। बता दें कि भारत का मिस्त्र के साथ 75 साल का गहरा राजनयिक संबध है। इसको यादगार बनाने के लिए भारत ने मिस्त्र के राष्ट्रपति को विशेष अतिथि बनाया है। इस गणतंत्र दिवस पर मिस्त्र के राष्ट्रपति को बुलाकर दोनों देश के मधुर संबंध का कभी उदारण पेश किया जाएगा।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in