Career: अगर आप भी 12th कॉमर्स करने के बाद हो रहे हैं कंफ्यूज, तो ये कोर्सेस करेंगे आपकी मदद

Career: अगर आपने 12वीं में कॉमर्स स्ट्रीम से पढ़ाई की है,तो आप इन पांच कोर्सों को कर सकते हैं।  जिससे आपका भविष्य संवर जाएगा। और आप लाखों की जॉब पा सकते है। 
career confusion
career confusionSocial Media

नई दिल्ली रफ्तार डेस्क: अक्सर कई बार बच्चों को सही मार्गदर्शन  और सलाह नहीं मिल पाने के कारण वह अपने करियर को लेकर चिंतित रहते हैं। अगर आप 12वीं कॉमर्स के स्टूडेंट हैं।  और आपको अब यह समझ नहीं आ रहा है कि आप 12वीं से  कॉमर्स पास करने के बाद कौन सा कोर्स करें। जिससे भविष्य संवर जाए तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। आपको हम पांच ऐसे कोर्सेज के बारे में बताएंगे। जिन्हें करने के बाद आपका भविष्य उज्जवल हो जाएगा। वैसे आपको बता दे की 12वीं में कॉमर्स पढ़ने वाले छात्रों के पास ग्रेजुएट स्तर तक कई ऐसे विकल्प होते हैं। जिनका वह भरपूर फायदा उठा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे कौन से कोर्सेज है। जिन्हे करके आप सालाना के लाखों का पैकेज हासिल कर सकते है।

डिप्लोमा इन बैंकिग

डिप्लोमा इन बैंकिंग कोर्स में आपको बैंकिंग से जुड़े सब्जेक्ट पढ़ाए जाते हैं  अगर आपको फाइनेंस पसंद है तो आप यह कोर्स कर सकते हैं  इसमें कई कोर्स होते हैं। जैसे डिप्लोमा इन बैंकिंग।  इसमें आपको बैंकिंग कानून से जुड़े सब्जेक्ट पढ़ाई जाएंगे।  आप इसे 12वीं कॉमर्स के बाद आसानी से कर सकते हैं।

डिप्लोमा इन टैली ईआरपी

इस कोर्स में आपको टैली के बारे में पढ़ाया जाएगा। अगर आपको अकाउंट्स पसंद है तो आप यह कोर्स कर सकते हैं।  इसके बाद आप किसी भी अकाउंट सेक्टर में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

डिप्लोमा इन रिटेल मैनेजमेंट कोर्स

आज के समय में इस कोर्स के बहुत फायदे हैं।  इस कोर्स में आपको ब्रांच और उनकी स्ट्रेटजी और कस्टमर को अट्रैक्ट करने के तरीके के बारे में पढ़ाया जाता है।  डिटेल मैनेजमेंट कोर्स में करियर की बात करें तो बड़े-बड़े मॉल मल्टी स्टोर और शॉपिंग  सेंटर आए दिन खुल रहे हैं और आपको कहीं भी 50 हजार  से 1 लाख की सैलरी का ऑफर मिल सकता है। 

डिप्लोमा इन डिजिटल मार्केटिंग

डिप्लोमा इन डिजिटल मार्केटिंग के बाद कई करियर ऑप्शन खुले रहते हैं। यह कोर्स 6 महीने से 2 साल तक का होता है।  इस कोर्स के बाद आपके करियर में कई ऑप्शन मिल सकते हैं।  जैसे कंटेंट राइटिंग , सोशल मीडिया, ईमेल मार्केटिंग ,लीड जेनरेशन एनालिटिक्स बंद मैनेजमेंट आदि।

ई कॉमर्स में डिप्लोमा

यह एक शॉर्ट टर्म कोर्स है। आप इस कोर्स में ई-कॉमर्स का डिप्लोमा कर सकते है। इस कोर्स में आपको नेटवर्किंग और प्रोग्रामिंग के बारे में पढ़ाया जाएगा।  इसके बाद आप किसी भी अच्छी कंपनी में लाखों की सैलरी पा सकते हैं।

समरी

* आपको नहीं समझ आ रहा कि 12वीं कॉमर्स के बाद क्या करें तो ये पांच कोर्स आपको लाखों की दिलाएंगे जॉब

* अगर आपने 12वीं में कॉमर्स स्ट्रीम से पढ़ाई की है तो आप इन पांच कोर्सों को कर सकते हैं।  जिससे आपका भविष्य संवर जाएगा। और आप लाखों की जॉब पा सकते है। 

* अक्सर कई बार बच्चों को सही मार्गदर्शन  और सलाह नहीं मिल पाने के कारण वह अपने करियर को लेकर चिंतित रहते हैं। अगर आप 12वीं कॉमर्स के स्टूडेंट हैं।  और आपको अब यह समझ नहीं आ रहा है कि आप 12वीं से  कॉमर्स पास करने के बाद कौन सा कोर्स करें।

*  जिससे भविष्य संवर जाए तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। आपको हम पांच ऐसे कोर्सेज के बारे में बताएंगे। जिन्हें करने के बाद आपका भविष्य उज्जवल हो जाएगा। 

* वैसे आपको बता दे की 12वीं में कॉमर्स पढ़ने वाले छात्रों के पास ग्रेजुएट स्तर तक कई ऐसे विकल्प होते हैं। जिनका वह भरपूर फायदा उठा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे कौन से कोर्सेज है। जिन्हे करके आप सालाना के लाखों का पैकेज हासिल कर सकते है। 

* डिप्लोमा इन बैंकिंग कोर्स में आपको बैंकिंग से जुड़े सब्जेक्ट पढ़ाए जाते हैं  अगर आपको फाइनेंस पसंद है तो आप यह कोर्स कर सकते हैं  इसमें कई कोर्स होते हैं। जैसे डिप्लोमा इन बैंकिंग।  इसमें आपको बैंकिंग कानून से जुड़े सब्जेक्ट पढ़ाई जाएंगे।  आप इसे 12वीं कॉमर्स के बाद आसानी से कर सकते हैं।

* डिप्लोमा इन टैली ईआरपी कोर्स में आपको टैली के बारे में पढ़ाया जाएगा। अगर आपको अकाउंट्स पसंद है तो आप यह कोर्स कर सकते हैं।  इसके बाद आप किसी भी अकाउंट सेक्टर में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

* आज के समय में इस कोर्स के बहुत फायदे हैं। डिप्लोमा इन रिटेल मैनेजमेंट  कोर्स में आपको ब्रांच और उनकी स्ट्रेटजी और कस्टमर को अट्रैक्ट करने के तरीके के बारे में पढ़ाया जाता है।  डिटेल मैनेजमेंट कोर्स में करियर की बात करें तो बड़े-बड़े मॉल मल्टी स्टोर और शॉपिंग  सेंटर आए दिन खुल रहे हैं और आपको कहीं भी 50 हजार  से 1 लाख की सैलरी का ऑफर मिल सकता है। 

*डिप्लोमा इन डिजिटल मार्केटिंग के बाद कई करियर ऑप्शन खुले रहते हैं। यह कोर्स 6 महीने से 2 साल तक का होता है।  इस कोर्स के बाद आपके करियर में कई ऑप्शन मिल सकते हैं।  जैसे कंटेंट राइटिंग , सोशल मीडिया, ईमेल मार्केटिंग ,लीड जेनरेशन एनालिटिक्स बंद मैनेजमेंट आदि।

* ई कॉमर्स में डिप्लोमा एक शॉर्ट टर्म कोर्स है। आप इस कोर्स में ई-कॉमर्स का डिप्लोमा कर सकते है। इस कोर्स में आपको नेटवर्किंग और प्रोग्रामिंग के बारे में पढ़ाया जाएगा।  इसके बाद आप किसी भी अच्छी कंपनी में लाखों की सैलरी पा सकते हैं।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in