Valentines Week में गुलाब की बढ़ जाती है वैल्यू, दुकानदारों को होता है जबरदस्त मुनाफा

गुलाब खरीदकर ही आप प्यार का इजहार करते हैं। वही वैलेंटाइन वीक के दौरान गुलाब की कीमत में बढ़ोतरी होने लगती है।
Valentines Day
Valentines Day Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क । हम सबको पता है कि प्यार का इजहार करना है तो गुलाब से बेहतर कुछ नहीं होता। गुलाब की डिमांड काफी ज्यादा होती है। प्यार के सीजन में इसकी कीमत बढ़नी शुरू हो जाती है। इस वैलेंटाइन वीक के दौरान हमने गुलाब और जुड़े बाजार में इकाॅनामी जानने का प्रयास किया है। गुलाब के फूल में डील करना है तो अलग अलग वजह होती है।

गाजीपुर में है मशहूर गुलाब की मंडी

देश की जानी मानी मंडी गाजीपुर मंडी जो काफी मशहूर है। यहां पर आपको 25 से अधिक रंग के गुलाब मिल जाते हैं। गुलाब के फूलों की क्वालिटी आपको मिलती है। गुलाब की पंखुड़ियों से लेने के साथ गुलाब के गुलदस्ते का यहां पर बड़ा बाजार माना जाता है। फूल मंडी में 400 से अधिक और बड़े दुकानदार रहते हैं।

कम कीमत में मिलते हैं गुलाब

इसमें 400 से 40 से ज्यादा दुकानदार केवल गुलाम का काम होता है। सभी लोगों ने बताया कि गुलाब की मांग कम नहीं रहती। वैलेंटाइन वीक में इसकी डिमांड काफी ज्यादा बढ़ने लगती है। पंकज राजपूत ने बताया कि उनके पास अलग अलग तरह के गुलाब मौजूद हैं। सभी की कीमत अलग अलग होती है। यहाँ पर बंगलुरू, पुणे, नासिक और सोनीपत जैसे इलाकों से टाॅप क्वालिटी का गुलाब मिलता है। 20 गुलाब का गुच्छा 120 से 150 रुपये में मिलता है। वैलेंटाइन वीक में गुच्छा 280-300 में रहता है।

वैलेंटाइन वीक में खूब होती है बिकरी

सबसे खास बात ये है कि वैलेंटाइन वीक के दौरान वैलेंटाइन वीक में केवल गुलाब के अलावा दूसरे फूल की कीमत बढ़ती है। लोग अलग अलग फूलों का गुलदस्ता बनवाना पसंद करते हैं। उसमें एक दो गुलाब लगवाते हैं तो इसकी कीमत बढ़ जाती है।

ग़ाज़ीपुर फ्लॉवर ट्रेड एसोसिएशन के अध्यक्ष डाॅक्टर तेग सिंह चौधरी ने कहा कि वैलेंटाइन वीक में किसानों को जबरदस्त मुनाफा मिलता है। अगर किसान को किसी महीने मुनाफा नहीं रहता है तो फरवरी में उसकी खूब जमकर भरपाई हो जाती है। किसान मंडी मे गुलाब पहुंचाने के लिए जाते हैं। मंडी से गुलाब ख़रीद कर छोटे दुकानदार अपने इलाक़े में बेचने से लाभ मिलता है।

Related Stories

No stories found.