Gold-Silver PriceToday: सोना-चांदी की कीमतों में फिर उछाल, इतने रुपये महंगा हो गया सोना-चांदी, चेक करें रेट्स

Gold Silver Price Update: कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर मंगलवार यानी 18 जुलाई को सोने और चांदी दोनों की कीमतों में बढ़त दर्ज की गई है।
Gold Silver Price
Gold Silver PriceSocial media

नई दिल्ली,रफ्तार डेस्क। भारतीय बाजार में कल गिरावट के बाद मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर मंगलवार यानी 18 जुलाई को सोने और चांदी दोनों की कीमतों में बढ़त दर्ज की गई है।

एमसीएक्स पर चार अगस्त 2023 के सोने का वायदा भाव 150 रुपये या 0.25 फीसदी की मामूली बढ़त के बाद 59,298 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेंड कर रहा था।

इसी तरह एमसीएक्स पर पांच सितंबर 2023 की चांदी की वायदा कीमत में भी 250 रुपये यानी 0.33 फीसदी की तेजी देखी जा रही थी और इसका भाव 75,829 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेंड कर रहा था।

17 जुलाई को बाजार बंद होने पर सोने और चांदी की कीमतें क्रमश: 59,135 रुपये प्रति 10 ग्राम और 75,567 रुपये प्रति किलोग्राम थीं।

GOLD, SILVER PRICES IN MAJOR CITIES

भारत में सोने और चांदी की कीमतें कई कारकों पर निर्भर करती हैं, जिसमें डॉलर के मुकाबले रुपये का मूल्य भी शामिल है। वैश्विक मांग भी कीमती धातुओं की दर में देखे गए रुझानों को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

GOLD, SILVER PRICES IN INTERNATIONAL MARKET

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को डॉलर के कारण सोने की कीमतों में तेजी आई, जो एक साल में अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंचने के करीब था, जबकि व्यापारियों ने अमेरिकी फेडरल रिजर्व के मौद्रिक सख्ती के रास्ते पर किसी भी प्रभाव को मापने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका से खुदरा बिक्री के आंकड़ों का इंतजार किया।

ताजा धातु रिपोर्ट के अनुसार, हाजिर सोना 0.3 प्रतिशत बढ़कर 1,959.54 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। अमेरिकी सोना वायदा 0.4 प्रतिशत बढ़कर 1,963.70 डॉलर पर पहुंच गया।

डॉलर एक साल के निचले स्तर के करीब लुढ़क गया। एक कमजोर डॉलर अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए सोने को सस्ता बनाता है।

अन्य कीमती धातुओं में हाजिर चांदी 0.1 प्रतिशत बढ़कर 24.87 डॉलर प्रति औंस हो गई।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.