Helicopter Booking: दुल्हन लाने से केदारनाथ के दर्शन तक...हेलीकॉप्टर की बुकिंग के बारे में जानें

Helicoptar Booking Charge: शादी पर दुल्हन की विदाई को यादगार बनाने या धार्मिक स्थलों पर आसानी एवं कम समय में पहुंचने के लिए हेलीकॉप्टर की बुकिंग कराई सकते हैं।
हेलीकॉप्टर की बुकिंग।
हेलीकॉप्टर की बुकिंग। रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। खरमास आज रात 11:20 बजे के बाद समाप्त हो जाएगा। इसके बाद सभी मांगलिक एवं शुभ कार्य शुरू हो जाएंगे। विशेष कर देश के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल केदारनाथ का कपाट खुल जाएगा। हर साल यहां लाखों श्रद्धालु जाते हैं। शादी-ब्याह का लग्न भी शुरू होगा। इन उपलक्ष्यों पर हेलीकॉप्टर के इस्तेमाल का प्रचलन काफी बढ़ा है। केदारनाथ, वैष्णो देवी, अमरनाथ यात्रा हेलीकॉप्टर से जाना अब सामान्य बात हो गई है। शादी बाद दुल्हन को हेलीकॉप्टर से लाने का भी ट्रेंड चला है। ऐसे में हम आपको हेलीकॉप्टर की बुकिंग से जुड़ी सभी जानकारियां दे रहे हैं।

दुल्हन की विदाई के लिए 10 लाख रुपए तक चार्ज

अधिकतर एविएशन कंपनियों ने दुल्‍हन की विदाई के लिए पैकेज बना रखे हैं। 4 लाख से 10 लाख रुपए का पैकेज है। यह रूट-दूरी और सीट कैपेसिटी के आधार पर तय किए जाते हैं। एक कंपनी के मुताबिक वो दिल्‍ली-एनसीआर, हरियाणा के लिए 5 सीटर हेलीकॉप्टर 4.50 लाख रुपए में उपलब्‍ध करा रहे हैं। लखनऊ शहर या उसके समीपवर्ती इलाके का किराया 6 लाख रुपए है। दुल्‍हन को अमृतसर, जालंधर से दिल्‍ली-एनसीआर में लाना है तो 5 लाख रुपए खर्च करने पड़ेंगे। बनारस से दिल्‍ली-एनसीआर का किराया करीब 9 लाख रुपए है। पैकेज में हेलीकॉप्‍टर दो घंटे के लिए उपलब्‍ध कराया जाता है। किन्‍हीं कारणों से हेलीकॉप्‍टर को अधिक समय तक रुकना पड़ता है तो प्रतिघंटे की दर से अतिरिक्‍त किराए का भुगतान करना पड़ता है। यह अतिरिक्‍त किराया सभी कंपनियों का अलग-अलग है।

केदारनाथ के लिए प्रति व्यक्ति 5 हजार रुपए खर्च करने पड़ेंगे

हेलीकॉप्टर में सवार होकर केदारनाथ मंदिर जाना चाहते हैं तो घर बैठे-बैठे टिकट बुक कर सकते हैं। इसके लिए IRCTC की अधिकारिक वेबसाइट (http://heliyatra.irctc.co.in) पर जाएं। अब सबसे पहले चारधाम यात्रा के लिए खुद को रजिस्ट्रेशन करें, तभी आप हेलीकॉप्टर बुक कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद आपको फॉर्म दिखाई देगा, उसे भरें। फॉर्म में नाम, उम्र, पता, मोबाइल नंबर आदि के साथ किस तारीख को यात्रा करना चाहते हैं, उसकी जानकारी देनी होगी। जब फॉर्म भर लेंगे, तब एक पासवर्ड क्रिएट कर पेमेंट करें। बता दें सोनप्रयाग से कुछ दूरी पर फाटा जगह है। यहां से हेलीकॉप्टर केदारनाथ के लिए जाता है। ऐसे में आपको पहले फाटा ही पहुंचना होगा। फाटा से केदारनाथ का किराया प्रति व्यक्ति 5500 रुपए है। यह किराया आने और जाने का होता है। 15-20 मिनट में हेलीकॉप्टर केदारनाथ मंदिर पहुंचता है। अगर, गुप्तकाशी से केदारनाथ मंदिर जाने को हेलीकॉप्टर बुक करते हैं तो किराया अधिक हो सकता है।

कैसे और कहां से बुकिंग?

आप ऑनलाइन या ऑफलाइन हेलीकॉप्‍टर की बुकिंग कर सकते हैं। अगल-अलग सेक्‍टर के अलग-अलग हेलीकॉप्‍टर संचालक हैं। ऑनलाइन हेलीकॉप्‍टर बुक करने के लिए कई प्रमुख टैवलिंग साइट्स हैं। आप ऑफलाइन बुकिंग करना चाहते हैं तो दिल्‍ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 के सामने स्थित जी-5 बिल्डिंग में जाना होगा। इसी बिल्डिंग में लगभग सभी प्रमुख एविएशन कंपनियों के ऑफिस हैं, जो किराए में हेलीकॉप्‍टर उपलब्‍ध कराती हैं।

प्रशासन और एयरफोर्स से लेनी होती है मंजूरी

कैप्‍टन योगेश गुप्‍ता बताते हैं कि हेलीकॉप्‍टर की लैंडिंग और टेकऑफ को दो तरह की इजाजत लेनी होती है। पहली इजाजत एयरफोर्स द्वारा दी जाती है। दूसरी अनुमति एयरपोर्ट अथॉरिटी या स्‍थानीय प्रशासन से लेनी होती है। इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। सभी तरह इजाजत लेने की जिम्‍मेदारी हेलीकॉप्‍टर ऑपरेटर उठाते हैं। इतना ही नहीं जिस जगह पर हेलीकॉप्‍ट उतारना है, उसकी पहचान करना, लैंडिंग के अनुरूप उस जगह को तैयार करवाना, H पेंट कराना और लैंडिंग से ठीक पहले खास तरह का धुआं करने का काम ऑपरेटर द्वारा ही किया जाता है।

चुनाव के कारण 5 लाख रुपए प्रति घंटे तक किराया

चुनाव की वजह से हेलीकॉप्टर का भाड़ा 5 लाख रुपए प्रति घंटे तक पहुंच चुका है। प्रति घंटे 1.5 लाख रुपए से 2.5 लाख रुपये तक सामान्य किराया होता है। सेवाएं उपलब्ध कराने वाली कंपनियों के मुताबिक लोकसभा चुनावों में बुकिंग अधिक हो रही है। अधिकतर बुकिंग राजनीतिक पार्टियों की है। कुछ बुकिंग कंपनियों और निजी लोगों ने कराई है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.