Tips for Starting a Small Business: छोटे कारोबारियों के लिए Financial Planning के कुछ Tips

अगर आप छोटे बिजनेस से अपनी शुरुआत करने जा रहे है तो आपको इन फाइनेंसियल प्लानिंग के बारे में जानना बेहद जरूरी है।
Tips for Starting a Small Business
Tips for Starting a Small BusinessSocial Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। अगर आप छोटे बिजनेस से अपनी शुरुआत करने जा रहे है तो आपको इन फाइनेंसियल प्लानिंग के बारे में जानना बेहद जरूरी है। आइए जानते है इनके बारे में..

Business के लिए अलग से रखे emergency fund

एक कंपनी के कर्मचारी के रूप में आपको हर महीने वेतन नहीं मिलता है। कुछ महीनों में आपके खर्चे आपकी आय से अधिक हो जाते हैं।कई कंपनियां लोन पर भी काम करती हैं। यदि आप नकदी प्रवाह को नियंत्रित या साझा नहीं करते हैं, तो आपको व्यावसायिक व्ययों के लिए बचत से पैसा निकालने की आवश्यकता हो सकती है। यह एक अच्छी आदत नहीं है और इसे लागू करने के लिए आपको कम से कम छह महीने के लिए आपातकालीन आपूर्ति अलग रखनी चाहिए।

Risks के लिए उचित बीमा कवर ले

व्यवसाय में आपके जीवन, आपके स्वास्थ्य और दुर्घटना जैसे व्यक्तिगत जोखिमों के अलावा, आपको चोरी, कर्मचारियों के विश्वासघात, दुर्घटनाओं आदि के जोखिमों से निपटना होगा। अगर आपके साथ कुछ होता है, तो आपको उसी समय लेनदार जोखिम का प्रबंधन भी करना चाहिए। इन सभी जोखिमों को बीमा कंपनी को हस्तांतरित किया जाना चाहिए। परिवार के लिए पर्याप्त बीमा कवरेज प्राप्त करें ताकि आपात स्थिति में व्यवसाय को आर्थिक रूप से नुकसान न हो।

कर्मचारियों के तरह करे काम

व्यवसाय में अनुशासित रहने के लिए अपने आप को ऐसा वेतन देना सबसे अच्छा है जो आपको अधिक मेहनत करने के लिए प्रेरित करे। अगले साल सैलरी में बढ़ोतरी भी हो सकती है, अगर सब कुछ ठीक रहा तो आप अपने लिए बोनस भी ट्रीट कर सकते हैं। सभी प्रकार की व्यावसायिक गतिविधियों के लिए पहले से योजना बनाने से आपको अपने व्यक्तिगत वित्त की योजना बनाने में मदद मिलेगी। यदि आप अपनी मासिक आय और व्यय को जानते हैं, तो आप व्यक्तिगत वित्त के लिए अपनी बचत का प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकते हैं।

Accountant और Adviser में फर्क समझे

प्रत्येक पेशेवर के पास अपने विशिष्ट क्षेत्र में अनुभव होता है और एक व्यक्ति सभी क्षेत्रों में विशेषज्ञ नहीं हो सकता है। एक एकाउंटेंट जो आपके खातों, कंपनी लेनदेन, ऑडिट आदि को प्रबंधित करने में आपकी सहायता कर सकता है। वह आपको "निवेश योजना" आदि में मदद कर सकता है। दोनों चूंकि ये अलग-अलग क्षेत्रों के विशेषज्ञ हैं। इसलिए यह जानना जरूरी है कि किस विशेषज्ञ से क्या सलाह ली जाए। यदि आप सही उत्तर चाहते हैं, तो सही व्यक्ति का सलाह लें।

Funding Options (बिज़नस को आगे बढ़ाने का स्त्रोत)

अपनी कंपनी की वित्तीय ज़रूरतों को पूरा करने के लिए स्रोतों का विश्लेषण करें। उदाहरण के लिए, आज "स्टार्टअप फंडिंग" के कई नए स्रोत उपलब्ध हैं। फंडिंग स्रोतों का चयन करने के बाद फाइनेंसिंग या लोन के लिए आवेदन करने और फंडिंग प्रक्रिया को सावधानीपूर्वक पूरा करने के बाद फंडिंग से संबंधित सभी दस्तावेज और एक बिजनेस प्लान समयबद्ध तरीके से तैयार करें।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in