Rule Change From 1st April: आज से बदल गए हैं Fastag, EPFO समेत इन 5 चीज़ों से जुड़े नियम

1st April Rule Change: एक अप्रैल से नए वित्त वर्ष की शुरुआत के साथ हर साल कई नए नियम लागू होते हैं। इस साल भी आम लोगों से जुड़े कुछ अहम बदलाव लागू हुए हैं।
ईपीएफओ और फास्टैग।
ईपीएफओ और फास्टैग।रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। नया वित्त वर्ष (New Financial Year) आज से शुरू हो गया है। इस दिन से देश में कई बड़े बदलाव (Rule Change From Today) भी लागू हो गए। इन बदलावों का सीधा असर आम लोगों की फाइनेंशियल हेल्थ पर पड़ेगा। ये बदलाव एलपीजी सिलेंडर के दाम, क्रेडिट कार्ड (Credit Card) और एनपीएस (NPS) समेत कई चीजों में हुए हैं। बता दें हर महीने की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां LPG गैस की कीमतों (LPG Price) में संशोधन करती हैं। आज से 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया गया है।

EPFO का नया नियम

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने आज से नया नियम लागू कर दिया है। नए नियम के तहत ईपीएफ अकाउंट होल्डर अपनी जॉब चेंज करेगा तो उसी समय उसका पुराना पीएफ बैलेंस नए खाते में ट्रांसफर होगा। इससे यह फायदा होगा कि अब नौकरी बदलने के बाद अपना पुराना पीएफ बैलेंस नए खाते में ट्रांसफर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

NPS में क्या बदलाव?

पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने नेशनल पेंशन सिस्‍टम (NPS) को और सुरक्षित बनाने को आधार बेस्ड टू स्‍टेप अथेंटिफिकेशन सिस्‍टम पेश किया है। सिस्‍टम सभी पासवर्ड बेस NPS यूजर्स के लिए होगा। इसे 1 अप्रैल से लागू किया गया है। इसे लेकर PFRDA ने 15 मार्च को नोटिफिकेशन जारी किया था।

फास्टैग केवाईसी अनिवार्य

आप 31 मार्च 2024 तक FasTag केवाईसी (Fastag KYC) को अपडेट नहीं कराए हैं तो आज से फास्‍टैग यूज करने में समस्‍या हो सकती है। दरअसल, NHAI ने फास्टैग केवाईसी को अनिवार्य किया है।

इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए डिजिटलाइजेशन अनिवार्य

बीमा पॉलिसी डिजिटलाइजेशन इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए डिजिटलाइजेशन को अनिवार्य किया है। यह आज से लागू हो चुका है। इसके तहत लाइफ, हेल्थ और जनरल इंश्योरेंस समेत अलग-अलग केटेगरी की सभी इंश्योरेंस पॉलिसी इलेक्ट्रॉनिक रूप से जारी की जाएंगी। ई-इंश्योरेंस में सिक्योर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए इंश्योरेंस स्कीम्स को मैनेज किया जाएगा। इसे ई-इंश्योरेंस अकाउंट (EIA) के रूप में जाना जाता है।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड में बदलाव

एसबीआई पहले ही घोषणा कर चुका है कि 1 अप्रैल से कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए किराया भुगतान लेन-देन पर रिवॉर्ड प्‍वाइंट नहीं दिए जाएंगे। नए नियम के मुताबिक AURUM, SBI कार्ड एलीट, SBI कार्ड एलीट एडवांटेज, SBI कार्ड पल्स और सिंपलीक्लिक SBI कार्ड शामिल हैं।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.