Facebook और Instagram पर 53 करोड़ का जुर्माना, ये विज्ञापन दिखाना पड़ा भारी

Fine on Facebook और Instagram: दिग्गज टेक कंपनी गूगल पर अमेरिका में करोड़ों डॉलर के जुर्माने के बाद अब सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स पर 53 करोड़ का जुर्माना लगा है।
इटली में फेसबुक और इंस्टाग्राम पर जुर्माना लगाया गया।
इटली में फेसबुक और इंस्टाग्राम पर जुर्माना लगाया गया। रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। दिग्गज टेक कंपनी गूगल (Google) पर अमेरिका में करोड़ों डॉलर के जुर्माने के बाद अब सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक (Facebook) की पेरेंट कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स (Meta Platforms) पर 53 करोड़ का जुर्माना लगा है। यह कार्रवाई इटली में हुई है। इटली में प्रतिबंधित जुए के विज्ञापन दिखने का आरोप लगा था। वहां के कम्युनिकेशंस रेगुलेटर एजीकॉम (AGCOM) का कहना था कि फेसबुक और इंस्टाग्राम (Instagram) के जरिए जुए का विज्ञापन दिखाया जा रहा। कंपनी ऐसे कंटेंट को प्रमोट कर रही थी, जिसमें जुए या गेम्स में नगद इनाम देने के दावे किए जा रहे थे। इसके बाद एजीकॉम ने कंपनी पर शुक्रवार को 5.85 मिलियन यूरो (6.45 मिलियन डॉलर) का जुर्माना लगाया है।

यूट्यूब और ट्विच पर भी जुर्माना

इटली के कम्युनिकेशंस रेगुलेटर एजीकॉम (AGCOM) ने कई कंपनियों पर ऐसे विज्ञापन दिखाने पर जुर्माना लगाया है। अभी मसले पर मेटा का बयान नहीं आया है। इस महीने की शुरुआत में एजीकॉम ने ऐसे आरोपों में अल्फाबेट इंक के यूट्यूब (YouTube) पर 2.25 मिलियन यूरो और ट्विच (Twitch) पर 9 लाख यूरो का जुर्माना ठोका था।

यूजर्स से अधिक पैसे वसूली में गूगल पर लगा था जुर्माना

21 दिसंबर को गूगल पर अमेरिका की अदालत ने 70 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया गया था। इसमें से 63 करोड़ डॉलर यानी 10 करोड़ लोगों को बांटे जाएंगे और 7 करोड़ डॉलर एक फंड में जाएंगे। बता दें कंपनी पर एंड्रॉइड प्ले स्टोर का गलत इस्तेमाल कर यूजर्स से अधिक पैसे वसूलने का आरोप लगा था।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.