EPFO: नौकरीपेशा लोगों को मिला बड़ा तोहफा, ईपीएफओ ने पीएफ पर बढ़ाई ब्याज दर; जानें अब कितना मिलेगी ब्याज?

EPFO Rate:कर्मचारी भविष्य निधि (EPFO) ने खाताधारकों को बड़ा तोहफा दिया है। पीएम पर ब्याज दर बढ़ा दी गई है। इसका लाभ छह करोड़ से अधिक खाताधारकों को मिलेगा।
ईपीएफ की बैठक।
ईपीएफ की बैठक। @socialepfo एक्स सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार। कर्मचारी भविष्य निधि (EPFO) ने खाताधारकों को बड़ा तोहफा दिया है। पीएम पर ब्याज दर बढ़ा दी गई है। इसका लाभ छह करोड़ से अधिक खाताधारकों को मिलेगा। खाताधारकों को वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 8.25 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। ईपीएफओ ने शनिवार को यह ऐलान किया। वित्त वर्ष 2022-23 में यह 8.15 प्रतिशत और 2021-22 में 8.10 प्रतिशत था।

एग्जेम्टेड ट्रस्ट्स को भी समान ब्याज देना होगा

शनिवार को हुई ईपीएफओ के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की श्रम व रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। वित्त मंत्रालय की मंजूरी के बाद इसे नोटिफाई किया जाएगा। उसके बाद इसे सब्सक्राइबरों के खाते में डाल दिया जाएगा। नोटिफाई होने के बाद यह वॉलंटरी प्रॉविडेंट फंड ((VPF) डिपॉजिट्स पर भी लागू होगा। एग्जेम्टेड ट्रस्ट्स को भी कर्मचारियों को इतना ब्याज देना होगा।

बेसिक सैलरी पर होती है 12 प्रतिशत कटौती

प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों की बेसिक सैलरी पर 12 प्रतिशत की कटौती ईपीएफ खाते के लिए होती है। कंपनी भी इतना पैसा कर्मचारी के पीएफ खाते में जमा करती है। कंपनी द्वारा जमा किए जाने वाले पैसों में से 8.33 प्रतिशत हिस्सा ईपीएस (कर्मचारी पेंशन योजना) में जाता है। शेष 3.67 फीसदी हिस्सा ईपीएफ में जाता है। आपके अकाउंट में एक लाख रुपए जमा है तो इस पर आपको इस वित्त वर्ष में 8250 रुपए ब्याज मिलेगा। मतलब पिछली बार की तुलना में इस बार प्रति लाख 100 रुपए ज्यादा ब्याज मिलेगा।

ऐसे करें बैलेंस चेक

अपने पीएफ खाते का बैलेंस ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाकर जान सकते हैं। इस साइट पर जाकर ई-पासबुक पर क्लिक करें। इसके बाद अपना UAN नंबर, पासवर्ड और कैप्चा भरें। ऐसा करने पर आपको पीएफ खाते से जुड़ी जानकारियां दिखेंगी। यहां आपको मेंबर आईडी दिखाई देगी। इसे सेलेक्‍ट करेंगे तो E-Passbook पर पीएफ बैलेंस दिखेगा।

मिस्ड कॉल और एसएमएस की सेवा

पीएफ अकाउंट से जो मोबाइल नंबर लिंक है, उस नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड-कॉल दें। तुरंत बाद आपके रजिस्टर नंबर पर एक मैसेज मिलेगा। उसमें PF बैलेंस की जानकारी होगी। एसएमएस के जरिए भी पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए UAN नंबर ईपीएफओ के साथ रजिस्टर्ड होना जरूरी है। सबसे पहले रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN लिखकर 7738299899 पर भेजें। ऐसे एसएमएस भेजें-हिंदी के लिए EPFOHO UAN HIN।

एप से चेक करें बैलेंस

इसके लिए सबसे पहले उमंग एप को डाउनलोड करें। इसके बादफोन नंबर को रजिस्टर करें और एप में लॉगिन करें। टॉप लेफ्ट कॉर्नर में दिए मेन्यू में जाकर ‘Service Directory’ में जाएं। यहां ईपीएफओ विकल्प को सर्च कर क्लिक करें। यहां View Passbook में जाने के बाद अपने UAN नंबर और OTP के जरिए बैलेंस देख लें।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.