Elon Musk:आइए जानिए दुनिया के सबसे दौलतमंद शख्स Elon Musk के बारे

2023 तक ग्रह पर दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति है। उनकी रैंकिंग में पिछले दो वर्षों में उतार-चढ़ाव का अनुभव हुआ है, जिससे उन्हें कई मौकों पर दुनिया के सबसे अरबपति के प्रतिष्ठित खिताब तक पहुंचाया गया है।
Elon Musk
Elon MuskSocial Media

एलोन मस्क के बारे में

  • एलोन मस्क ने छह कंपनियों की सह-स्थापना की, जिनमें इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला, रॉकेट निर्माता स्पेसएक्स और टनलिंग स्टार्टअप बोरिंग कंपनी शामिल हैं।

  • स्टॉक और ऑप्शंस के बीच उनके पास टेस्ला की लगभग 23% हिस्सेदारी है, लेकिन उन्होंने ऋण के लिए संपार्श्विक के रूप में अपने आधे से अधिक शेयर गिरवी रखे हैं।

  • 2002 में स्थापित स्पेसएक्स की कीमत मई 2022 में फंडिंग राउंड के बाद 127 बिलियन डॉलर है; तीन वर्षों में इसका मूल्य चौगुना हो गया।

  • बोरिंग कंपनी, जिसका लक्ष्य ट्रैफ़िक को हराना है, ने अप्रैल 2022 में $5.7 बिलियन के मूल्यांकन पर $675 मिलियन जुटाए।

Elon Musk
Elon MuskSocial Media

एलोन मस्क की कुल संपत्ति क्या है?

2023 तक, एलोन मस्क की कुल संपत्ति लगभग 236.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर होने का अनुमान है, जो उन्हें दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति बनाती है। उनकी अधिकांश संपत्ति स्पेसएक्स और टेस्ला में उनकी स्वामित्व हिस्सेदारी से आती है, दोनों में हाल के वर्षों में महत्वपूर्ण वृद्धि देखी गई है।

एलोन मस्क बिल गेट्स, माइकल ब्लूमबर्ग, जैक मा, बर्नार्ड अरनॉल्ट, जेफ बेजोस और अन्य के साथ दुनिया के सबसे प्रभावशाली व्यवसायियों में से एक हैं।

पिछले कुछ वर्षों में मस्क की कुल संपत्ति में काफी उतार-चढ़ाव आया है, उनकी संपत्ति शेयर बाजार में उनकी कंपनियों के प्रदर्शन से जुड़ी हुई है। 2020 में, उनकी कुल संपत्ति में $100 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक की वृद्धि हुई, जिसका मुख्य कारण टेस्ला के स्टॉक मूल्य में वृद्धि थी। हालाँकि, 2021 की शुरुआत में, टेस्ला के शेयरों के मूल्य में गिरावट के कारण उनकी कुल संपत्ति अस्थायी रूप से कम हो गई।

इन उतार-चढ़ाव के बावजूद, मस्क प्रौद्योगिकी और व्यापार जगत में सबसे प्रभावशाली शख्सियतों में से एक बने हुए हैं। वह मानव प्रगति को आगे बढ़ाने के लिए अपने धन का उपयोग करने की अपनी इच्छा के बारे में मुखर रहे हैं और उन्होंने अपने जीवनकाल के दौरान अपने भाग्य का अधिकांश हिस्सा धर्मार्थ कार्यों के लिए दान करने की प्रतिज्ञा की है।

Elon Musk
Elon MuskSocial Media

ऑटोमोबाइल उद्योग में एलन मस्क का उदय कैसे हुआ?

  • टिकाऊ ऊर्जा में परिवर्तन को तेज़ करने के लक्ष्य के साथ मस्क 2003 में टेस्ला मोटर्स की सह-स्थापना करने में सक्षम थे।

  • टेस्ला की पहली कार, रोडस्टर, 2008 में रिलीज़ हुई थी और अपने आकर्षक डिजाइन और प्रभावशाली प्रदर्शन के कारण जल्द ही एक सनसनी बन गई।

  • रोडस्टर के बाद मॉडल एस आया, जिसे 2012 में रिलीज़ किया गया और इसने टेस्ला को ऑटोमोटिव उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित किया।

  • पिछले कुछ वर्षों में, टेस्ला ने अपनी पेशकशों में नवाचार और विस्तार करना जारी रखा है। मॉडल एस के अलावा, कंपनी ने मॉडल एक्स, मॉडल 3 और मॉडल वाई सहित कई अन्य इलेक्ट्रिक कारों के साथ-साथ सौर पैनल और ऊर्जा भंडारण प्रणालियों जैसे नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादों की एक श्रृंखला जारी की है।

Related Stories

No stories found.