Investment Plan: सरकारी बांड में निवेश कर करें बंपर कमाई, जानें कैसे कर सकते हैं शुरुआत?

Best Investment Plan: फाइनेंशियली सेक्योर लाइफ के लिए हर कोई कहीं-न-कहीं पैसे निवेश कर रहा है। इस नए साल में कई लोग निवेश की शुरुआत करने की प्लानिंग कर रहे हैं।
सरकारी बांड।
सरकारी बांड।रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। फाइनेंशियली सेक्योर लाइफ के लिए हर कोई कहीं-न-कहीं पैसे निवेश कर रहा है। इस नए साल में कई लोग निवेश की शुरुआत करने की प्लानिंग कर रहे हैं। ऐसे में हम आपको एक बेहतर ऑप्शन बता रहे हैं। बता दें केंद्र सरकार द्वारा एक फरवरी को जारी अंतरिम बजट के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि सरकार राजस्व की कमी को पूरा करने के लिए 14.13 लाख करोड़ रुपए का बांड लाने वाली है। आप इसमें पैसे निवेश कर सकते हैं। इसमें जबरदस्त रिटर्न मिलता है। यह मार्केट रिस्क से भी एकदम मुक्त है। इस कारण आपका पैसा सुरक्षित रहता है। दरअसल, गवर्नमेंट बांड सरकार की प्रतिभूतियां यानी गवर्नमेंट सिक्योरिटी होती हैं। सरकार को जब पैसों की जरूरत पड़ती है तो वह बांड के जरिए इस रकम का जुगाड़ करती है।

अलग-अलग मिलते हैं कई विकल्प

सरकार इन बांड्स को कई नाम से चलाती है। इनमें आपको अलग-अलग विकल्प भी मिलते हैं। आप उन्हें अपनी जरूरत के हिसाब से ले सकते हैं। सरकार के इन्हीं बांड्स में से एक सावरेन गोल्ड बांड भी है। सरकारी बॉन्ड के तहत ट्रेजरी बिल, कैश मैनेजमेंट बिल और राज्य विकास ऋण जैसे कई विकल्प हैं। सरकार द्वारा जारी होने वाले इस बांड में रिटेल निवेशकों को इन्वेस्टमेंट का मौका मिलेगा या नहीं यह तो बांड आने के बाद पता चलेगा। अधिकतर सरकारी बॉन्ड में बड़े इंस्टीट्यूशन बैंक और एनबीएफसी पैसा निवेश हैं। स्टेबल इंटरेस्ट रेट और कैपिटल की सुरक्षा के कारण ज्यादातर बड़े इन्वेस्टर सरकार के बांड में पैसे लगते हैं।

इस लिंक पर जाकर कर सकते हैं निवेश

आरबीआई ने एक प्लेटफॉर्म https://rbiretaildirect.org.in/#/ तैयार किया है, जिसे विजिट कर सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म का नाम रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया रिटेल डायरेक्ट है। प्लेटफार्म पर जाकर गवर्नमेंट के बांड में निवेश की पूरी बातें जान सकते हैं। यहीं से आप सीधे सरकारी सिक्योरिटीज में इन्वेस्ट भी कर सकते हैं।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.