ड्राइविंग लाइसेंस।
ड्राइविंग लाइसेंस।रफ्तार।

घर बैठे मिल जाएगा Driving license, इस दिन से लागू हो रहा ऑनलाइन सिस्टम

Driving License Online: लोगों को लाइसेंस पाने में काफी दिक्कत होती है। इसमें काफी समय भी लगता है। अब आपकी ईमेल आईडी पर ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट भी मिल सकता है।

नई दिल्ली, रफ्तार। लोगों को लाइसेंस पाने में काफी दिक्कत होती है। इसमें काफी समय भी लगता है। अब आपकी ईमेल आईडी पर ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट भी मिल सकता है। यह नियम एक अप्रैल से लागू किया जाना है। इसकी घोषणा साल 2024 के अंतिम बजट के दौरान हुई है।

परिवहन विभाग नहीं जारी करेगा आरसी और लाइसेंस

परिवहन विभाग द्वारा वाहन चालकों को एक अप्रैल 2024 के बाद से आरसी और लाइसेंस के लिए स्मार्ट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा। आपको ई-लाइसेंस और ई रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट दिया जाएगा, जो ईमेल और डिजिलॉकर पर आपको मिल जाएगा। सरकार द्वारा ई-लाइसेंस जारी करने के बाद लोगों को काफी सुविधा होगी, क्योंकि इस कदम के बाद लोगों को फिजिकल आरसी और लाइसेंस लेकर चलने की जरूरत नहीं रहेगी। आपके मोबाइल में ही आपका लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन होगा, जिसे आप दिखा सकते हैं। वह वैलिड भी माना जाएगा।

अतिरिक्त शुल्क भी नहीं देना पड़ेगा

बताते चलें अब तक ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए लाइसेंस चार्ज के अलावा स्मार्ट कार्ड आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए 200 रुपए अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता था। अब ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी के लिए किसी तरह के स्मार्ट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपको ऑनलाइन ही ई-लाइसेंस और ई-रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट दे दिया जाएगा, तो आपको फिजिकल स्मार्ट कार्ड के लिए एक्स्ट्रा पैसे देने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

कम समय में ही मिल जाएगा डीएल

परिवहन मंत्रालय के इस फैसले से लोगों को बहुत कम समय में लाइसेंस मिल जाएगा। गाड़ी का रजिस्ट्रेशन होने के बाद उसकी आरसी जाने होने में पहले जितना समय नहीं लगेगा। इसके अलावा जो फिजिकल स्मार्ट कार्ड आरसी जारी करने का समय लगता था, वह भी बहुत ज्यादा कम हो जाएगा। बताया जा रहा कि ई-आरसी स्मार्ट कार्ड के मुकाबले काफी जल्दी मिल जाती है।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.