Last Date: देर न हो जाए! इस दिन से पहले कर लें अपने अकाउंट से जुड़ा यह काम, ये है ऑनलाइन तरीका

Demat Account Nominee Last Date: कुछ दिनों में साल 2023 समाप्त हो जाएगा। इससे पहले अपने उन कामों को जरूर निपटा लें, जो अगले साल हमारे लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं।
डीमैट अकाउंट।
डीमैट अकाउंट।रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। कुछ दिनों में साल 2023 समाप्त हो जाएगा। इससे पहले अपने उन कामों को जरूर निपटा लें, जो अगले साल हमारे लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं। बैंक से लेकर ऐसे कई सरकारी काम है, जिन्हें 31 दिसंबर से पहले पूरा करना है। इनमें एक डीमैट अकाउंट यूजर्स के लिए भी खास काम है। यह काम नहीं होने पर स्टॉक मार्केट (Stock Market) में निवेश करना मुमकिन नहीं होगा। इतना ही नहीं निवेश किए गए पैसों को निकालने में भी मुश्किल आ सकती है। आपका भी डीमैट अकाउंट है तो 31 दिसंबर से पहले नॉमिनी नेम को खाते के साथ अपडेट करें।

नॉमिनी नेम को कैसे जोड़ें?

एनएसडीएल की वेबसाइट पर जाएं और Nominate Online ऑप्शन को चुनें। यहां Nominee Name जोड़ सकते हैं।

नॉमिनी जोड़ना जरूरी

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने डीमैट खाताधारकों के लिए निर्देश जारी किया है। इसके अनुसार खाताधारकों के लिए 31 दिसंबर तक अकाउंट से नॉमिनी जोड़ना जरूरी है। ऐसा न करने पर खाताधारकों को शेयरों में निवेश करने में समस्या आ सकती है।

कितने नॉमिनी जोड़ सकते हैं?

सेबी के अनुसार डीमैट खाते से तीन नॉमिनी को जोड़ सकते हैं। निवेशक कभी भी अपने डीमैट खाते से नॉमिनी नाम को हटा भी सकते हैं। वो यह भी बता सकते हैं कि उनकी डेथ होने पर किस नॉमिनी को कितना फीसदी शेयर मिलेगा।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.