Common personal finance mistakes: 5 फाइनेंशियल गलतियों को न दोहराने का लें संकल्प, नहीं रहेगी आर्थिक तंगी

हम अकसर ऐसे गलती कर देते है जिससे हमे आर्थिक हानि होती है। आइए जानते है कैसे बचें इन सभी से..
Common personal finance mistakes:
5 फाइनेंशियल गलतियों को न दोहराने का लें संकल्प, नहीं रहेगी आर्थिक तंगी

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। आज हम आपको बताने जा रहे ऐसे 5 फाइनेंशियल गलतियों के बारे में जिसे अगर आप दोहराने से बचेंगे तो आपको आर्थिक तंगी से नहीं जूझना होगा। आइए जानते है इनके बारे में..

इमरजेंसी फंड तैयार नहीं किया है तो बड़ी गलती है

विशेषज्ञ कहते हैं कि क्रोध आमंत्रण से नहीं आता। ऐसे में अगर आप भविष्य के लिए इमरजेंसी फंड तैयार नहीं करते हैं तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। आज ही इस पर काम करना शुरू कर दें। एक आपातकालीन निधि का मतलब है कि आपके पास किसी आपात स्थिति के लिए पर्याप्त नकदी है जिसे आप अन्य जरूरतों के लिए बिल्कुल भी उपयोग नहीं करते हैं।

ज्यादा क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से बचें

बेशक, क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने में अनुशासित होना बहुत उपयोगी चीज है। लेकिन जरा सी लापरवाही आपको आर्थिक बोझ के दबाव में डाल देती है। विशेषज्ञों का कहना है कि अब क्रेडिट कार्ड का उत्पादन नहीं किया जा रहा है। इससे आपको अनावश्यक वार्षिक शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा, और दूसरा, यह आपके खरीद व्यवहार को भी प्रभावित कर सकता है।

अगर आपके पास पर्याप्त स्वास्थ्य बीमा नहीं है तो बड़ी गलती

मुंबई की प्रमाणित वित्तीय सलाहकार पूनम रूंगटा कहती हैं कि अपने और अपने परिवार के लिए उचित स्वास्थ्य बीमा न कराना एक बड़ी गलती है। ऐसे में आपको तुरंत पॉलिसी निकाल लेनी चाहिए। यदि आपने अभी तक अपने स्वास्थ्य बीमा के साथ रिफिल योजना को पूरा नहीं किया है, तो हर तरह से इसे पूरा करें। यह आपको अधिक कवरेज देगा।

यदि आपके पास पर्याप्त जीवन बीमा नहीं है, तो हर तरह से इसे ले लें

पर्याप्त जीवन बीमा न होना एक बड़ी वित्तीय गलती है। रूंगटा का कहना है कि अगर कोई जरूरत के हिसाब से जीवन बीमा नहीं लेता है तो मैं इसे आपराधिक गलती मानता हूं। यह आपकी और आपके परिवार की सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी है।

बिना टारगेट और महंगाई का अंदाजा लगाए निवेश न करें

वित्तीय सलाहकारों का कहना है कि बिना लक्ष्य के और भविष्य में महंगाई की गणना किए बिना निवेश करना वित्तीय गलती है। ऐसा करने के लिए, एक पेशेवर (वित्तीय सलाहकार) के माध्यम से एक निवेश योजना तैयार करना सही होगा। सेवानिवृत्ति पर ध्यान देने की जरूरत है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in